1758 Views

Bihar Board 10th Result: इंतजार खुआ खत्म, आज एक बजे आयेगा मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 10 बोर्ड परीक्षा (BSEB 10th Result 2017) के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करने जा रहा है। बिहार बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी में लगा हुआ है और आज इस परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई रिजल्ट वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परिणाम कम जा सकता है। बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 13 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और दसवीं की परीक्षा 16 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी तक करवाया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा 12 मार्च तक करवाई गई थी। पिछले साल 10वीं परीक्षा में 15.47 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 46.66 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। इस दौरान छात्रों का पास प्रतिशत 54.44 फीसदी था जबकि 37.61 फीसदी छात्राएं पास हुई थी।

 

www.biharboard.ac.in, srsec.bsebbihar.com, www.biharboard.org.in, www.skillmissionbihar.org पर रिजल्ट देख सकते हैं.

 

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती गई है। उन्होंने बताया कि टॉपर्स के फिजिकल वेरिफिकेशन की हरी झंडी मिलने के बाद तिथि बढ़ानी पड़ी। कॉपियों की जांच के लिए 25 विशेषज्ञों की टीम बनाई गई थी।

 

बता दें कि इस बार 12वीं परीक्षा में 12 लाख बच्चों में से 8 लाख बच्चे फेल हो गए थे और उसी के आधार पर ही 10वीं के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज या रिजल्ट सेक्शन में परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ा लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें।

पिछले साल बिहार बोर्ड टॉपर्स घोटाले को लेकर सुर्खियों में रहा था और बोर्ड कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। पिछले बोर्ड की ओर से कमजोर विद्यार्थी को टॉपर बनाने का मामला सामने आया था, जिसके बाद बोर्ड को कई जांच से गुजरना पड़ा था। इस बार बोर्ड ने ऐसे घोटालों से बचने के लिए परीक्षा के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया था। सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई थी।

Search Article

Your Emotions