खुशखबरी: गाँधी सेतु का दो विकल्प तैयार, आरा-छपरा पुल व दीघा-सोनपुर पुल जल्द होगा चालू

उत्तर और दक्षिण बिहार जाने के लिए अभी लोग गाँधी सेतु पर पुरी तरह निर्भर है जो कि जर्जर हालत में है और जिस पर रोज रोज के जाम से परेशान है। जाम से परेशान लोगों के लिए थोडी राहत की खबर है। गंगा नदी में बन रहे, आरा-छपरा पुल व दीघा-सोनपुर पुल के उत्तर साइड में एप्रोच रोड का निर्माण लगभग पूरी हो चुकी है और जून तक इसे चालू करने की सम्भावना है ।

दोनों पुल गांधी सेतु का विकल्प बनेगा. दोनों पुल के चालू होने से उत्तरी व दक्षिण बिहार के आवागमन की सुविधा बढ़ेगी. पटना सहित आसपास के इलाके से छपरा, सीवान,गोपालगंज व यूपी की ओर जाना आसान होगा.

 

जर्जर हो चुके गाँधी सेतु की पुनरुद्धार की प्रक्रिया चल रहीं है जिसके तहत गाँधी सेतु के उपरी स्ट्रक्चर को बदलना है। दोनों पुल के चालू होने से गांधी सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर को बदलने की प्रक्रिया के लिए काम शुरू होने में सुविधा होगी. आरा-छपरा पुल व दीघा-सोनपुर पुल के चालू नहीं होने तक गांधी सेतु पर काम शुरू होने में टालमटोल बरकरार रहेगा.

 

कहां तक पहुँचा काम ?  

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आरा-छपरा के बीच बन रहे पुल में पुल के हिस्से का काम लगभग पूरा हो चुका है. पुल के दोनों ओर एप्रोच रोड बनाया जा रहा है. दीघा-सोनपुर पुल निर्माण में सोनपुर साइड में एप्रोच रोड बनाने का काम तेजी से चल रहा है. सोनपुर साइड में ढाइ किलोमीटर एप्रोच रोड बना कर तत्काल कनेक्टिविटी देने का काम होगा. इससे वाहनों का परिचालन शुरू हो सकता है. ढाई किलोमीटर में छह सौ मीटर एलिवेटेड रोड बनना है. पाइलिंग होने के बाद ऊपर में स्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है. दक्षिण साइड में पुल से सटे एलिवेटेड रोड का काम पूरा कर लिया गया है. पुल के चालू होने पर अशोक राजपथ में उतरना आसान होगा.

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: