खूशखबरी, पढ़ाई पूरी होने तक मिलेगी छात्रवृत्ति : सीएम नीतीश कुमार

 

बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए बङा एलान किया है उन्होंने कहा कि  एससी, एसटी, बीसी और इबीसी छात्रों को पढ़ाई पूरी होने तक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति मिलेगी।वित्तीय वर्ष 2016-17 तक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति जारी है.वही अगले वित्तीय वर्ष में इसका आकलन करने के बाद इसे जारी रखने का निर्णय लिया जाएगा। जिससे छात्रों के पास  छात्रवृत्ति या स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लेने का ऑप्शन रहेगा।छात्र बैंक से शिक्षा ऋण अलग से भी ले सकते हैं। उन्होंने बैंक से मिलनेवाले शिक्षा ऋण से  स्टूडेंट क्रेडिट योजना के भिन्न होने के बारे में विस्तृत जानकारी दी।केंद्र के स्कीम शिक्षा ऋण में गारंटर देने का प्रावधान हैं।

छात्र-छात्राओं को डीआरसीसी केंद्र पर काउंसेलिंग द्वारा जानकारी दी जा रही है। यह यूनिवर्सल स्कीम है. इस योजना से आगे स्कॉलरशिप नहीं देनी पड़ेगी.

 

सीएम ने घोषणा करते हुए कहा है कि अंतिम पायदान पर खड़े छात्र-छात्राओं की हम मदद करना चाहते हैं, आइआइटी, एनआइटी में पढ़ाई कर  रहे छात्रों को हजारों में मदद कर रहे हैं, जबकि निजी संस्थानों में  पढ़नेवाले को लाखों में मदद दी जा रही है.ऐसे बोगस संस्थानों का पता  चल रहा है, तो उन पर कार्रवाई हो रही है. निगरानी जांच चल रही है. अब कोई  बख्शा नहीं जायेगा. जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा खजाना में है।

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: