मधुबनी में मिथिला महोत्सव का रंगारंग आगाज

 

मधुबनी। पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय स्थित वाट्सन उच्च विद्यालय प्रांगण में 19 मार्च रविवार से दो दिवसीय मिथिला महोत्सव का आयोजन किया गया है। मिथिला लोक गीत, मिथिला लोक नृत्य, लोकगाथा, मिथिला पेंटिंग, मिथिला के प्रसिद्ध व्यजंन, इस क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थलों आदि को केंद्र में रखकर इस आयोजन को सफल बनाने की तैयारी की गयी है। इसका उद्घाटन रविवार शाम पांच बजे पर्यटन मंत्री अनिता देवी ने किया।

गीत, नृत्य में हो रहा है जलवा

 

महोत्सव में कला एवं संस्कृति विभाग के कलाकारों, स्थानीय कलाकारों से लेकर राज्य के बाहर के प्रतिष्ठित कलाकार भी जलवा बिखेर रहे हैं। महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गायन के साथ-साथ नृत्य समूह, विभिन्न प्रकार के बैंडों, कव्वाली व मुशायरा, मिथिला संस्कृति पर आधारित वक्तृता, एकांकी नाटक, मिथिला से जुड़े प्रहसन, विद्यालय व महाविद्यालय के विद्यार्थियों का सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देखने को मिल रही है। महोत्सव के पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज मद्य निषेध पर आधारित साक्षरता गीत व कार्यक्रम से हुआ। इसके बाद कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। अन्य प्रतियोगिताएं महोत्सव के दूसरे दिन 20 मार्च को 11 बजे पूर्वाह्न से चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित किया गया। सभी प्रतिभागियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस दौरान बुझू मिथिला प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। वहीं मिथिला व्यंजन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम, द्धितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

 

पर्यटक स्थलों का परिभ्रमण

जिले में पर्यटन को बढ़ावा देना के लिए इस बार नई व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर मिथिला दर्शन कार्यक्रम के तहत जिले के अंतर्गत इच्छुक व्यक्तियों के लिए पर्यटन स्थलों का भुगतान पर आधारित परिभ्रमण की भी व्यवस्था की गयी है।

 

व्यंजनों के स्टॉल

 

इस अवसर पर मिथिला के प्रसिद्ध व्यंजनों के स्टॉल भी लगाया गया है। इन स्टॉल के माध्यम से उचित मूल्य पर सुस्वाद व्यंजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

मिथिला चित्रकला

मिथिला महोत्सव में मधुबनी पेंटिंग का प्रदर्शन एवं मधुबनी पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। मधुबनी पेंटिंग के ख्याति प्राप्त कलाकारों की पेंटिंग का प्रदर्शन किया जा रहा है। जबकि मधुबनी पेंटिंग प्रतियोगिता विभिन्न आयुवर्ग के कलाकारों के बीच आयोजित किया जा रहा है।

 

रिपोर्ट : गुंजन कुमार

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: