पटना में इंटरनेशनल बोधिसत्व फिल्म फेस्टिवल, शिरकत करेंगे बॉलीवुड व हॉलीवुड स्टार्स

बिहार में पहली बार किसी फिल्म फेस्टिवल में फिल्म देखने के शौकीनों को एक-दो नहीं बल्कि 100 से ज्यादा देशों की 150 से ज्यादा बेहतरीन फिल्में मुफ्त देखने को मिल सकेंगी। महोत्सव में कई नामचीन बॉलीवुड व हॉलीवुड डायरेक्टर, एक्टर और एक्ट्रेस शिरकत करेंगे। बिहार की राजधानी पटना में 16-23 फरवरी तक आयोजित होने वाले बोधिसत्व इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल गैर सरकारी संगठन ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन की ओर से आयोजित हो रहा है, जिसका मकसद बिहार को मुख्य सिनेमा से जोड़ना है। साथ ही, फिल्मों के शौकीनों को देश और दुनिया की बेहतरीन फिल्में दिखाने के साथ-साथ बॉलिवुड मेकर्स को बिहार में लाने और यहां फिल्म नगरी बनाने के लिए सरकार का ध्यान आकृष्ट करना भी है।

ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन के सचिव श्री गंगा कुमार ने महोत्सव के बारे में कहा कि ‘किसी भी तरह के आयोजन में बिहार की धरती हमेशा से ही अतिथि देवो भव के जज्बे को बुलंद करती है। क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव, पटना फिल्म महोत्सव और गुरु गोविंद सिंहजी की 350वें प्रकाशोत्सव के जरिए बिहार ने अपनी मेजबानी का शानदार जज्बा दिखाया है। उन्होंने कहा कि ऋतुओं के राजा बसंत के आगमन के मौके पर बोधिसत्व फिल्म महोत्सव का आयोजन होना सोने पर सुहागा होने के समान है।’

श्री गंगा कुमार ने आयोजन स्थल की चर्चा करते हुए कहा कि महोत्सव का आयोजन राजधानी के अधिवेशन भवन में किया जा रहा है, जहां दर्शक बेहतरीन साउंड इफेक्ट्स के साथ फिल्मों को मजा ले सकेंगे। महोत्सव में करीब 100 फिल्में दिखायी जाएंगी जिनमें हिंदी के अलावा लघु, वृतचित्र समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी शामिल है। उन्होंने आशा जताई कि सिने प्रेमियों ने जिस तरह पटना और क्षेत्रीय महोत्सव को अपना प्यार दिया है उसी तरह का प्यार इस महोत्सव को भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि महोत्सव में शिरकत करने वाले संभावित प्रमुख लोगों में प्रख्यात नृत्यांगना पद्मविभूषण सोनल मान सिंह, प्रख्यात फिल्मकार अदूर गोपालाकृष्णन, श्याम बेनेगल, केतन मेहता, अनुराग कश्यप, बुद्धदेव दास गुप्ता, चंद्र प्रकाश द्विवेदी, गौतम घोष आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि महोत्सव में जाने-माने फिल्म अभिनेता और सांसद शत्रुध्न सिन्हा, प्रियंका चोपड़ा, मनीषा कोईराला, इरफान खान, सुशांत सिंह राजपूत, स्वरा भास्कर, सादिया सिद्दिकी, सौरभ शुक्ला, विनीत कुमार समेत कई अन्य कलाकार भी शिरकत कर सकते हैं। महोत्सव के निदेशक पंकज श्रेयसकर ने बताया कि फिल्म महोत्सव के लिये 122 देशों की करीब 3500 फिल्मों की इंट्री मिली है। इनमें भारत के अलावा इरान, अमेरिका, फ्रांस, इटली, स्पेन तर्की, रसिया, ब्राजील समेत कई देशों की फिल्में शामिल हैं। चयनित सभी फिल्म एक निर्धारित चयन प्रक्रिया के तहत ही चुनी जाएगी, जो पूरी तरह पारदर्शी होगी। 09 सदस्यीय जूरी समिति शीघ्र ही महोत्सव में दिखायी जानी वाली फिल्मों का अंतिम चयन कर इसे आयोजकों को सौंपेगी। महोत्सव में फिल्मों का आनंद उठाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई गयी है। इस प्रक्रिया के माध्यम से सिने प्रेमी आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा। श्री श्रेयस्कर ने बताया कि आयोजन स्थल पर अलग-अलग तरह की श्रेणी की फिल्मों के लिये तीन स्क्रीन्स लगायी गयी हैं। प्रत्येक दिन करीब 15 फिल्में दिखायी जाएंगी।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: