350वें प्रकाशोत्सव में सुरक्षा के लिए होंगे 20 हजार जवान तैनात

प्रधान सचिव डीएम ने किया निरीक्षण
बाइपासऔर कंगन घाट टेंट सिटी में तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर और डीएम संजय कुमार अग्रवाल पहुंचे। प्रधान सचिव ने वेडिंग, कंबल, पानी, बिजली, साफ-सफाई, ड्रेनेज आदि का निरीक्षण किया। ठंड से परेशानी हो इसके लिए टेंट सिटी में पुख्ता इंतजाम करने और दो कंबल दिए जाने का निर्देश दिया है। इधर संगत की सुरक्षा को लेकर डीआईजी शालीन पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग के साथ अधिकारियों की बैठक हुई।

सुरक्षा को लेकर हुई बैठक
प्रकाशोत्सवमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आने वाले हैं। उस दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होगी। इसके लिए वरीय पुलिस पदाधिकारियों की बैठक हुई है। लगभग 20 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी होंगी। वहीं, टेंट सिटी में हर दिन जांच-पड़ताल की जा रही है। विशेष टीम सुबह-शाम जांच कर रही है। प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे और वाॅच टावर से निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। सूत्रों की मानें तो पीएम सुरक्षा में लगी टीम भी जांच के लिए पहुंचने वाली है। जांच टीम स्वयं स्थल का निरीक्षण करेगी।

आज तैयारियों का सीएम करेंगे निरीक्षण
प्रकाशोत्सवकी तैयारियों के निरीक्षण के लिए रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंच रहे हैं। चौकशिकारपुर आरओबी के पास से अतिक्रमण हटाने के बाद सफाई का काम शनिवार को पूरे दिन चला। बचे काम को तीन दिनों में पूरा करने का लक्ष्य है। मेला कार्यालय में वरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी हुई।

बाइपास टेंट सिटी में तैयारियों का जायजा लेतीं पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव।

fb_img_1481702235215

श्रद्धालु 300 रुपए में 12 डाक टिकटों पर छपवा सकते हैं अपनी तस्वीर
प्रकाशोत्सवमें आनेवाले श्रद्धालु 300 रुपए खर्च करके डाक टिकट पर अपनी फोटो छपवा सकेंगे। इस टिकट को लिफाफे पर लगाकर पत्र भी भेज सकेंगे। श्रद्धालुओं की तस्वीर खींचने के लिए तख्तश्री हरिमंदिर साहिब में डाक विभाग के कर्मचारी रहेंगे। इसके लिए वहां स्टॉल लगाया जाएगा। डाक विभाग के अधिकारी ने बताया कि 25 दिसंबर से इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। साथ ही अगर तख्त प्रबंधक समिति, गुरुद्वारा की फोटो वाला स्टैंप बनाने की अनुमति देती है तो श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा की फोटो वाला टिकट भी मिलेगा। इसके लिए समिति से बात चल रही है। श्रद्धालुओं को 300 रुपए में 12 डाक टिकट मिलेंगे। 10 मिनट में विभाग की ओर से टिकट बनाकर दे दिया जाएगा। माई स्टैंप के लिए लोगों को आईडी प्रूफ देना होगा। आईडी प्रूफ जमा करने के बाद विभागीय कर्मचारी संबंधित व्यक्ति का उपकरण में लगे कैमरे से फोटो खींचेंगे। श्रद्धालु को पांच-पांच रुपए वाले 12 टिकट मिलेंगे। जबकि 240 रुपए प्रिंट शुल्क लिया जाएगा। वरीय डाक अधीक्षक आरबी चौधरी ने कहा कि गुरुद्वारा के पास डाक विभाग की ओर से स्टॉल लगाया जाएगा। वहां टिकट के लिए श्रद्धालु अपनी फोटो खिंचवा सकेंगे।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: