खुशखबरी: बिहार के इस स्टेशन से गुजरेगी मोदी की हाई-स्पीड ट्रेन


पटना : मोदी सरकार देश में जल्द ही हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए काम करी है।  आपको यह जान कर खुशी होगी की अपने बिहार से होकर भी एक हाई स्पीड ट्रेन गुजरेगी।  

 

 

दिल्ली से कोलकाता वाया वाराणसी व पटना जंक्शन होकर हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू हो गई है. इसके लिए स्पेन की कंपनी को सर्वे का काम मिला है. कंपनी अगले दो महीने में रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट सौंप देगी.

 

डीआरएम आरके झा ने अनुसार 160 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेन को इस रूट से चलाने की तैयारी की जा रही है. गोरतलब है कि पिछले दिनों स्पेन की कंपनी के जुड़े अधिकारियों ने डीआरएम के साथ इसके लिए बैठक भी की.

 

 

डीआरएम ने बताया कि फिजिबिलिटी रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड के निर्देशों का पालन किया जाएगा.   जल्द ही दानापुर डिविजन के रेल रूटों पर स्पीड को भी 110 से बढ़ाकर 130 किया जाएगा. संचार दिवस विशेष मौके पर डीआरएम ने कहा कि दीघा पुल का इलेक्ट्रिफिकेशन का काम जल्द पूरा हो जाएगा. इसी साल आरा, बक्सर, पटना व राजेन्द्रनगर में लिफ्ट व एस्केलेटर भी लगाया जाएगा.

 

पटना जंक्शन पर पाम डिटेक्शन डिवाइस लगेगा जहां टिकट लेने से पहले यात्रियों को हथेलियों के निशान देने होंगे तथा महिलाओं के सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए निर्भया फंड के तहत पटना जंक्शन पर सीसी कैमरे  लगेंगे।

चाकंद व डुमरांव में नया फ्रेट टर्मिनल बनेगा और188 पर कॉल करने पर रेल परिसर में डॉक्टर व सिक्यूरिटी की सुविधा पैसेंजर को मिलेगी.

 

 

मोदी सरकार के आने के बाद और सुरेश प्रभु को रेल मंत्री बनने के बाद भारतीय रेलवे में सुधारों का दौर तेजी से जारी है। यात्रियों के बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है।  बिहार में भी रेलवे का सालों से  उपेक्षित योजनाओं पर काम किया जा रहा है।  दिघा पुल पर पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू है तथा हाल ही में यात्रियों को पटना जंक्सन पर मुफ्त में वाई-फाई का सुविधा का भी शुरुवात हुआ है।

 

 

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: