Trending in Bihar

Latest Stories

बिहार के मयंक ने लहराया परचम, कैट परीक्षा में बना ऑल इंडिया टॉपर, कहा-बिहारी होने पर गर्व है

देश के शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2017 के नतीजे सोमवार को जारी कर दिए गए। इसमें 20 अभ्यर्थियों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है। हाजीपुर के भगवानपुर खजूरी निवासी मयंक राज को 100 परसेंटाइल आया है। इन्होनें शुरूआती शिक्षा हाजीपुर के जाने माने संस्थान इंडियन पब्लिक स्कूल से की है ।

मयंक अभी आईआईटी मुंबई में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं पटना के बुद्धा कॉलोनी निवासी सिद्धार्थ कुमार को 99.75 परसेंटाइल आया है। सिद्धार्थ मूलरूप से नवादा के राजेंद्र नगर मोहल्ला रहने वाले हैं। कैट के इस बार के नतीजे गैर इंजीनियरिंग क्षेत्र और महिला अभ्यर्थियों के लिए भी काफी अच्छे रहे हैं। पिछले वर्ष 100 परसेंटाइल पाने वाले सभी इंजीनियरिंग क्षेत्र के पुरुष अभ्यर्थी थे, लेकिन इस बार दो महिला अभ्यर्थियों तथा तीन गैर इंजीनियरिंग क्षेत्र के अभ्यर्थियों ने शीर्ष सूची में जगह पाई है।
इस बार की परीक्षा भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) लखनऊ ने आयोजित की थी। बीते 26 नवम्बर को आयोजित इस परीक्षा में देश भर में 1,99,632 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थी कैट की वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं। नतीजे एसएमएस के माध्यम से अभ्यर्थियों को भी भेजे गए हैं।

26 नवंबर को आयोजित परीक्षा में देश भर में 1,99,632 अभ्यर्थी शामिल हुए थे| नतीजे एसएमएस से अभ्यर्थियों को भी भेज दिए गए, वेबसाइट पर भी देख सकेंगे

आईआईएम के अलावा करीब 100 और संस्थानों में होगा अभ्यर्थियों का दाखिला

कैट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को आईआईएम में दाखिले की अगली प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। अब सभी आईआईएम की ओर से नतीजों के आधार पर अभ्यर्थियों को अगली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। देश भर में 20 आईआईएम हैं। इनकी करीब 4000 सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे। आईआईएम के अलावा करीब 100 और संस्थानों में कैट स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों का दाखिला लिया जाता है।

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: