बिहार के शरद सागर को एक बार फिर KBC में एक्सपर्ट के रूप में किया गया आमंत्रित

अमिताभ बच्चन ने 13वें सीज़न के पहले ही सप्ताह में किया शरद सागर को आमंत्रित गुरुवार 26 अगस्त को रात 9 बजे केबीसी में एक्सपर्ट के रूप में दिखेंगे.

बिहार के सामाजिक उद्यमी शरद सागर को श्री अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) में एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया है। पिछले साल शरद सागर बिहार से पहले और कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में सबसे युवा एक्सपर्ट के रूप में दिखे थे।

साल 2000 में शुरू हुई कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) भारत के सबसे लोकप्रिय एवं सबसे लंबे समय तक चलने वाले टेलीविजन कार्यक्रमों में से एक है। 23 अगस्त को कौन बनेगा करोड़पति के 13वें सीजन की शुरुआत हुई और सीजन के पहले ही सप्ताह में बिहार के शरद सागर को श्री अमिताभ बच्चन ने एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया है।

शरद सागर, राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक एवं सीईओ हैं। डेक्सटेरिटी ग्लोबल शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठन है। शरद सागर कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) में एक्सपर्ट के रूप में टेलीविजन पर देश भर से आए प्रतियोगियों का मार्गदर्शन करेंगे एवं चुनौतीपूर्ण सवालों में उनका सहयोग करेंगे। 2016 में शरद सागर देश और दुनिया की
सुर्खियों में थे जब उन्हें तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एकमात्र भारतीय के रूप में व्हाइट हाउस आमंत्रित किया था।

पिछले साल जितवाए करोड़ों रूपये और दिखे अनेकों स्पेशल एपिसोड्स में

पिछले साल अक्टूबर महीने में जब शरद सागर पहली बार कौन बनेगा करोड़पति में एक्सपर्ट के रूप में दिखे तब सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने उनकी खूब तारीफ़ की। पहली बार उनका परिचय करते हुए कहा था कि – “शरद जी एक सोशल इंटरप्रेन्योर हैं और उनकी संस्था [डेक्सटेरिटी ग्लोबल] पिछले 12 वर्षों से शिक्षा और पब्लिक सर्विस में अपना सक्रिय योगदान दे रही है। फोर्ब्स ग्लोबल 30 अंडर 30 लिस्ट में इनका नाम शामिल है और ये कई ख्यातियों से सम्मानित भी किये जा चुके हैं।”

पिछले सीजन में शरद सागर को धनतेरस, दिवाली, छट्ट, नव वर्ष आदि जैसे कई स्पेशल एपिसोड्स में एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया गया। उन्होंने मशहूर ऐक्टर बोमन ईरानी, पर्वतारोही एवं पद्मश्री पुरस्कार विजेता अरुणिमा सिन्हा जैसे हस्तियों के लिए कठिन से कठिन सवालों का जवाब देकर करोड़ों रूपये जितवाए। कुल मिलाकर पिछले साल शरद सागर ने कौन बनेगा करोड़पति के प्रतिभागियों को अनेकों कठिन प्रश्नों का जवाब देकर 1 करोड़ 79 लाख रूपये जितवाए।

दिवाली स्पेशल एपिसोड में तो श्री अमिताभ बच्चन ने शरद सागर से उत्सुकतापूर्वक राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह पूछा कि वह हमेशा एक ही प्रकार के वस्त्र — नीली शर्ट एवं काली पैंट — क्यों धारण करते?

शरद सागर के स्वामी विवेकानंद के सेवा एवं त्याग के मार्ग से जुड़े जवाब को सुनकर श्री अमिताभ बच्चन प्रफुल्लित दिखे। पहनावे के
बारे में उनका यह जवाब पूरे देश में काफी प्रचलित हुआ और इंटरनेट पर ट्रेंडिंग भी रहा।

शरद सागर को कौन बनेगा करोड़पति द्वारा आमंत्रण में लिखा गया, “देश भर में आपकी ख्याति और अपने
ज्ञान एवं मेधा के कारण आप एक आदर्श ‘एक्सपर्ट’ के प्रतीक हैं। आपके जैसे दिग्गज को ‘एक्सपर्ट’ के रूप में कौन बनेगा करोड़पति में आमंत्रित करना हमारे लिए गौरव और सम्मान की बात है। आपका असीमित ज्ञान हमारे प्रतियोगी को इस प्रतियोगिता में एक कदम आगे बढ़ाने और और बड़ी जीत दिलाने में मदद करेगा।”

कौन बनेगा करोड़पति द्वारा एक बार फिर निमंत्रण मिलने पर शरद सागर ने कहा कि, “पिछले वर्ष मुझे कौन बनेगा करोड़पति के माध्यम से देशवासियों का ढ़ेर सारा प्यार और आशीर्वाद प्राप्त हुआ। श्री अमिताभ बच्चन जी ने अत्यंत स्नेह प्रकट किया। सदी के महानायक के साथ एक बार फिर राष्ट्रीय टेलीविजन पर आना मेरे लिए सम्मान की बात होगी। कौन बनेगा करोड़पति के प्रतियोगी देश भर के नागरिकों के लिए प्रेरणा स्त्रोत होते हैं और इस प्रतियोगिता में एक्सपर्ट के रूप में उनकी यात्रा में योगदान देना मेरे लिए एक आशीर्वाद है।”

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: