ग्रेजुएशन पास करने वाले लड़कियों के खाते में 50-50 हज़ार रुपए भेजेगी नीतीश सरकार

प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है, उसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी

विधानसभा चुनाव में से पहले सभी पार्टियों ने चुनावी वादे किए थे मगर जनता ने फिर से नीतीश कुमार पर भरोसा जताया और एक बार फिर उनके नेतृत्व में एनडीए की सरकार राज्य में बनी।

अब सरकार बन गई है तो नीतीश सरकार अपने चुनावी वादे को हकीकत में बदलने के तरफ कदम बढ़ाने लगी है। नीतीश कुमार ने चुनावी सभाओं में ये ऐलान किया था कि उनको फिर से मौका मिला तो ग्रेजुएशन पास करने वाले छात्रों को 50 हजार की राशि दी जायेगी।

नीतीश के इस ऐलान के बाद महिलाओं ने जमकर नीतीश कुमार वोट देकर उनकी सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभाई थी। अब नीतीश कुमार उसका ईनाम देने जा रहे हैं।

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थीयों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव को वित्त विभाग (Bihar Finance Department) के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। महत्‍वपूर्ण यह है कि इस बार पिछली बार की अपेक्षा सौ करोड़ रुपये की राशि अधिक बांटी जाएगी।

राज्य सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों (College Affiliated to Bihar Government) से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

वर्तमान व्यवस्था में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है।  मगर अब यह राशि 50 हजार हो जाएगी।

वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। इस वित्तीय वर्ष (2020-21) में तीन सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है।  इस तरह इस बार सौ करोड़ रुपये अधिक राशि बांटी जाएगी।

उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Higher Education)  के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को लाभ मिलेगा।

Search Article

Your Emotions