अब दूसरे राज्यों को हो रहा श्रम शक्ति का एहसास, बिहार नहीं लौटने को कर रहा अनुरोध

बिहार में प्रवासी श्रमिकों की वापसी या रिवर्स माइग्रेशन कई अन्य राज्यों को महंगा पड़ सकता है क्योंकि औद्योगिक इकाइयों के संचालन को फिर से शुरू करने पर उन्हें श्रम शक्ति संकट का सामना करना पड़ सकता है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी 30 मार्च को अपने बिहार के समकक्ष नीतीश कुमार से अनुरोध किया था कि वे बिहार के प्रवासी कर्मचारियों से वापस न आने का आग्रह करें।

पंजाब के सीएम (Captain Amarinder Singh) ने 30 मार्च को ट्वीट किया था।,“बिहार के प्रवासी श्रमिकों के कल्याण के लिए राज्य द्वारा उठाय जा रहे क़दमों  की जानकारी देने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार जी से बात की और उनके परिवारों को आश्वस्त करने के लिए कहा है कि पंजाब और पंजाबियों को पूरी तरह से लॉकडाउन  के दौरान उनकी देखभाल करेंगे|”

पंजाब में गेहूं की कटाई का समय है और बड़ी संख्या में बिहार के खेतिहर मजदूर वहां काम करते हैं। केंद्र द्वारा विशेष ट्रेनों और बसों में उनके आवागमन की अनुमति के बाद देश भर में बसे बिहार के कम से कम 25 लाख प्रवासी कामगार अपने गृह राज्य वापस जा रहे हैं।

पटना स्थित अर्थशास्त्री और एशियाई विकास अनुसंधान संस्थान के सदस्य सचिव शैबाल गुप्ता ने कहा कि कोविद -19 महामारी के कारण श्रमिकों के रिवर्स माइग्रेशन ने आर्थिक गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण इनपुट के रूप में मजदूरी के महत्व को उजागर किया है। उन्होंने कहा, ‘इन प्रवासी कामगारों के बिना अर्थव्यवस्था को रिकवरी के रास्ते पर लाना लगभग असंभव है क्योंकि श्रम की कमी हर क्षेत्र को प्रभावित करेगी।


यह भी पढ़ें: दूसरे राज्य में जाना बुरी बात नहीं, किन्तु यह हमारा चयन होना चाहिए, न कि हमारी मजबूरी


इसलिए, यह आवश्यक है कि श्रमिकों में आत्मविश्वास और स्वाभिमान जगाया जाए, ताकि वे कोविद -19 खतरे के घटने के बाद अपने-अपने कार्यस्थलों पर लौट आएं| गुप्ता ने कहा, ” इस समय, हमें इस तथ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि माल ढुलाई नीति के शासन के दौरान प्राकृतिक संसाधनों की आपूर्ति के माध्यम से और फिर श्रमिकों की आपूर्ति के माध्यम से बिहार शुरू में राष्ट्रीय विकास को योगदान दे रहा है। इसके बावजूद, बिहार कभी भी राष्ट्रीय नीति निर्धारण की प्राथमिकता सूची में नहीं रहा है।

यह नीति-निर्माताओं के लिए देश के आर्थिक विकास में बिहार और बिहारी श्रमिकों के विशाल योगदान का एहसास करने का समय है। इस समय, बिहार को प्रवासी श्रमिकों की अचानक आमद से उत्पन्न चुनौतियों के समाधान के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है और केंद्र सरकार को अपने संसाधन उपलब्ध कराने में संकोच नहीं करना चाहिए।

” अर्थशास्त्री और पटना कॉलेज के पूर्व प्राचार्य एन के चौधरी ने भी कहा कि प्रवासी श्रमिकों की वापसी से अन्य राज्यों में श्रम शक्ति का गंभीर संकट होगा। “अर्ध-कुशल या अकुशल होने के बावजूद, इन श्रमिकों ने देश भर में कार्यबल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा गठित किया। उनकी वापसी निश्चित रूप से अन्य राज्यों को बिहार से प्रवासी श्रमिकों के महत्व को समझेगी, ”उन्होंने कहा।


यह भी पढ़ें: मजदूरों को अपने राज्य में ही रोजगार देने के लिए बिहार ने तीन लाख 44 हजार योजनाएं शुरू की


इस बीच, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में वापस आने वाले प्रवासी श्रमिकों को बिहार सरकार के सात निश्चय के तहत निष्पादित की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं में मनरेगा के तहत काम करने का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “प्रवासी श्रमिक नारंगी क्षेत्रों में निर्माण की गतिविधियों में भी लीन हो सकते हैं|”

Source: TOI (Piyush Tripathi)

AapnaBihar: