मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार को एक पैसा भी नहीं दिया

पिछले साल गर्मी के मौसम में चमकी बुखार (Chamki Bukhar) के कारण सकड़ों बच्चों के मौत को बिहार आज तक नहीं भुला पाया होगा मगर बिहार की डबल इंजन की सरकार सकडों बच्चों के मौत के बाद भी चैन से सोयी हुई है| विकास पुरुष नीतीश कुमार के 15 साल के शासन में बिहार (Bihar) के स्वास्थ सेवाओं में  कुछ खास बदलाव तो नहीं ही आया है, इसके साथ ही वो केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना को भी लागू करने में नाकाम रही है|

केंद्र ने स्वास्थ बीमा योजना के तहत सबसे खराब प्रदर्शन वाले राज्य के रूप में उभरने के कारण इस वित्तीय वर्ष में आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat-PM Jan Arogya Yojana ) के तहत एनडीए शासित बिहार सरकार को एक पैसा भी जारी नहीं किया है।

देश में सबसे ज्यादा लाभार्थी परिवारों के बावजूद कोई अनुदान नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पिछले हफ्ते शुक्रवार संसद में पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल AB-PMJAY के तहत केंद्र द्वारा जारी किए गए 1,699 करोड़ रुपये में से, बिहार, जहाँ देश में सबसे ज्यादा 11 मिलियन इच्छित लाभार्थी परिवारें मौजूद हैं, उसको कोई अनुदान नहीं मिला है। इसका एक बड़ा कारण राज्य का खराब प्रदर्शन था|

बिहार ने’ लगभग 17 महने पहले इस योजना के तहत लगभग 156,000 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी थी। बिहार में अब तक लगभग 2.2 मिलियन परिवारों में से सिर्फ लगभग 4.4 मिलियन व्यक्तिगत ई-कार्ड जारी किए गए हैं, जिससे उन्हें योजना का उपयोग करने की अनुमति मिलती है| राज्य की लगभग चार-चौथाई आबादी अभी भी बीमा योजना बंचित है।

“कुछ अन्य राज्यों के विपरीत, हमें इस तरह की स्कीम चलाने का कोई अनुभव नहीं था। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने Economic Times को बताया कि बुनियादी ढांचे को स्थापित करने और मनवीय चिकित्सा संसाधन प्राप्त करने में समय लगा, इसलिए हम कुछ अन्य राज्यों से पीछे हैं। लेकिन अब हम कार्यान्वयन में तेजी ला रहे हैं … पिछले तीन महीनों में, हमने 20 लाख ई-कार्ड जारी किए हैं।”

उन्होंने कहा कि राज्य ने अब तक 97 करोड़ रुपये के भुगतान के दावे किए हैं – राज्य को पिछले वित्तीय वर्ष में केंद्र से 88 करोड़ रुपये मिले। स्वास्थ्य मंत्रालय ने संसद को बताया, “तीन बड़े राज्यों (उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार) में लाभार्थी आबादी का 30% हिस्सा पहली बार इस योजना को लागू कर रहा है और इसलिए उनकी मांग अभी भी बढ़ रही है।”

यूपी और बिहार के खराब प्रदर्शन का इस योजना पर बहुत बुरा असर पड़ा है, जिसका 2019-20 के संशोधित बजट में आवंटन 6,400 करोड़ रुपये के शुरुआती आवंटन से 3,200 करोड़ रुपये किया गया है। 3,200 करोड़ रुपये के संशोधित आवंटन में से, केंद्र 4 फरवरी को केवल 1,699 करोड़ रुपये खर्च करने में सक्षम रहा है, जबकि 4 फरवरी को, वित्तीय वर्ष समाप्त होने में दो महीने से कम समय बचा है।

बीजेपी शासित यूपी को अब तक सिर्फ 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यूपी, जिसके 11.8 मिलियन लाभार्थी परिवार हैं, ने पिछले 17 महीनों में केवल 305,000 अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी है, लेकिन 8.6 मिलियन ई-कार्ड वितरित करने के माध्यम से बिहार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।

“चार राज्यों (पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, ओडिशा और दिल्ली), जो पात्र लाभार्थी आबादी के 20% के लिए खाते में AB-PMJAY को लागू नहीं कर रहे हैं। दो बड़े राज्य (पंजाब और राजस्थान) 2019 के आखिर में एबी-पीएमजेएवाई में शामिल हो गए हैं, ”केंद्र ने संसद को बताया। 4 फरवरी को, इस योजना के शुरू होने के बाद से 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 806.1 मिलियन अस्पताल में पंजीकरण हुए, जिसमें 1,1285.64 करोड़ का खर्च आया।

 

AapnaBihar: