एम्स दिल्ली की टीम ने नीतीश सरकार को 154 बच्चों के मौत का जिम्मेदार माना है

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली के डॉक्टरों की एक फैक्ट-फाइंडिंग टीम ने चमकी बुखार (एईएस) से मुजफ्फरपुर और उसके आसपास के जिलों में 154 बच्चों की मौत के कारणों के रूप में “प्रशासनिक विफलता” और “राज्य सरकार” की उदासीनता को जिम्मेदार बताया है|

रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों ने रात में एईएस के लक्षण दिखाए और उनके परिवार उन्हें सुबह अस्पतालों में ले गए। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की जानलेवा देरी और थोड़ी मदद से उनकी मौत हो गई। स्वतंत्र अनुसंधान के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश एईएस प्रभावित परिवार बेहद गरीब हैं और उनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है, यानी सार्वजनिक वितरण प्रणाली तक कोई पहुंच नहीं है। प्रभावित बच्चे कुपोषित थे। आशा, स्वास्थ्य उप-केंद्र और आंगनवाड़ी सेवाएं कम हैं और टीकाकरण सेवाएं खराब हैं; प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों को जापानी एन्सेफलाइटिस (जेई) के लिए प्रतिरक्षित नहीं किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संसाधनों और जनशक्ति के संदर्भ में “असामान्य रूप से खराब” हैं। श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आपातकालीन कक्ष को प्रतिदिन 500 मरीजों को संभालना पड़ता था, जिसकी निगरानी सिर्फ चार डॉक्टर और तीन नर्स करते थे।

रिपोर्ट ने बताया कि दवाओं और उपकरणों की पुरानी कमी है। वार्ड और आईसीयू अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं हैं। मानकीकृत उपचार और अस्पताल में रहने की अवधि के लिए उचित प्रोटोकॉल नहीं थे। कुछ मामलों में, बच्चों को हाइपोग्लाइकेमिया के लिए इलाज किया गया और कुछ घंटों में छुट्टी दे दी गई, और कुछ ही समय बाद घर पर उनकी मृत्यु हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विभिन्न स्तरों पर दोषों के बावजूद, किसी भी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बजाय, एक वरिष्ठ निवासी को बिना किसी गलती के लिए निलंबित कर दिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘सरकार’ रहस्यमय ‘बीमारी के एटिऑलॉजिकल रिसर्च के पीछे लोगों के प्रति अपनी उदासीनता छिपाने की कोशिश कर रही है।’

AapnaBihar: