Job in Bihar: बिहार के हाईस्कूलों में 32 हजार शिक्षकों के बहाली की प्रक्रिया इसी माह से होगी शुरू

बिहार के हाईस्कूलों में 32 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार ने इसी माह से नियोजन प्रक्रिया शरू करने का निर्णय लिया है| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के शिक्षा विभाग के कार्यक्रम और योजनाओं की समीक्षा की| समीक्षा बैठक के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग आरके महाजन ने कहा कि इनकी बहाली 60 वर्षों के लिए नियोजित शिक्षकों को मिलने वाले वेतनमान पर की जायेगी|

मुख्यमंत्री ने अगले साल से सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यायल शुरू करने की योजना बना रही है| जिसमें 9वीं पढाई शुरू की जाएगी और उसमें भी नियोजित शिक्षकों की बहाली की जाएगी। इसके तहत सामान्य शिक्षकों के साथ साथ कंप्यूटर शिक्षकों की भी बहाली होगीं।

बैठक के बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने बताया कि जुलाई से राज्य के सभी हाईस्कूलों में बांका उन्नयन की तर्ज पर बिहार उन्नयन शुरू होगा। इसके तहत स्मार्ट क्लास शुरू होगा। इसमें टीवी स्क्रीन पर खास कर विज्ञान और गणित विषय की ऑडियो विजुअल क्लास होगा। इससे विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। बांका उन्नयन के कारण मैट्रिक और इंटरमीडिएट में बांका जिला का इस साल रिजल्ट बेहतर रहा है। मुख्यमंत्री ने इसे पूरे राज्य में लागू करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए जुलाई से बेस्ट एप के माध्यम से विशेष अभियान चलाकर स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति जांच होगी। बिना सूचना के अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: