मोदी सरकार का बिहार को सौगात, कोसी नदी पर बनेगा नया फोर लेन पुल

Narendra modi, nitish kumar, jdu, bjp, koshi, bridge

केंद्र की मोदी सरकार ने बिहार को एक नयी सौगात दी है|  मधेपुरा जिले के फुलौत के पास कोसी नदी पर फोरलेन पुल बनेगा| आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने इसकी मंजूरी दे दी है|

नेशनल हाईवे 106 पर फुलौत में 6.930 किलोमीटर लंबे 4-लेन पुल का निर्माण होगा। सीसीईए ने बिहार में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-106 के मौजूदा बीरपुर-बिहपुर खंड के उन्नयन व पुनर्वास को हरी झंडी दी है। इसके तहत 106 किलोमीटर से 136 किलोमीटर तक ‘पेव्‍ड शोल्‍डर के साथ 2-लेन’ दुरुस्त होंगे। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को दी|

इस परियोजना पर 1478.40 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस परियोजना के लिए निर्माण अवधि 3 वर्ष है और इसे जून 2022 तक पूरी होने की उम्‍मीद है। इस नये पुल से निर्माण के क्रम में लगभग 2.19 लाख श्रम दिवस के लिए प्रत्‍यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

नए पुल के बन जाने से मधेपुरा, सुपौल, सहरसा और भागलपुर के बीच बेहतर सड़क संपर्क कायम होगा। यही नहीं इनके बीच की दूरी 60 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में फुलौत से बिहपुर जाने के लिए लगभग 72 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। इस परियोजना के तहत कोसी नदी पर 4-लेन वाले इस नये पुल के निर्माण होने पर फुलौत और बिहपुर के बीच की दूरी घटकर महज 12 किलोमीटर रह जाएगी।

दरअसल, राष्‍ट्रीय राजमार्ग 106 पर फुलौत और बिहपुर के बीच 10 किलोमीटर लंबा लिंक नादारद है और वह कोसी नदी के कटाव क्षेत्र में आता है। इस नये पुल के निर्माण से बिहार में राष्‍ट्रीय राजमार्ग 106 पर उदाकिशुनगंज और बिहपुर के बीच मौजूदा 30 किलोमीटर लम्‍बी खाई दूर हो जाएगी जो नेपाल, उत्‍तर बिहार, पूर्व-पश्चिम गलियारा (एनएच-57 से होते हुए) और दक्षिण बिहार, झारखंड, स्‍वर्ण चतुभुर्ज (एनएच-2 से होते हुए) के बीच संपर्क मुहैया कराएगी। इसके अलावा राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या-31 की पूर्ण उपयोगिता सुनिश्चित होगी।

वर्तमान में यह राष्‍ट्रीय राजमार्ग केवल एक लेन (मध्‍यवर्ती लेन) के साथ खराब स्थिति में है। इसलिए इस राजमार्ग पर वाहनों के लिए औसत गति 20 किलोमीटर प्रति घंटे से कम है। लेकिन इस राजमार्ग के ‘पेव्‍ड शोल्‍डर के साथ 2-लेन’ में उन्‍नयन एवं पुल के निर्माण से यातायात की गति बढ़कर करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी।

 

Search Article

Your Emotions