चार साल बाद BPSC का रिजल्ट हुआ जारी, संजीव कुमार बने टॉपर

bpsc, exam, bihar, upsc

बिहार लोक सेवा आयोग के 56वीं से 59वीं संयुक्त परीक्षा के टॉपर संजीव कुमार सज्जन बने हैं। इन्हें प्रशासनिक सेवा में जगह मिली है। वहीं दूसरे स्थान पर दरभंगा की शाकंभरी चंदन रहीं। उन्हें सब रजिस्ट्रार में चयनित किया गया है। तीसरे स्थान पर पुलिस सेवा में जगह बनाने वाले अमित कुमार जबकि चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: कुंदन कुमार और राकेश कुमार हैं। चौथे स्थान पर कुंदन कुमार और पांचवें पर राकेश कुमार सिंह चयनित हुए हैं। चार से 10 स्थान वाले अभ्यर्थियों का चयन बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए हुआ है।

चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति 21 विभागों में होगी। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग के अनुसार 1914 अभ्यर्थियों की संयुक्त मेधा सूची जारी की गई है। साक्षात्कार के लिए 1933 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। इसमें 18 साक्षात्कार में शामिल नहीं हुए थे। अंतिम रूप से 736 सफल रहे।

आयोग की ओर से जारी रिजल्ट में कई ऐसे प्रतिभागियों को सफलता मिली है जो पहले से किसी सर्विस में हैं। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 50 के आसपास होगी। इसमें कई बिहार सरकार के अलग-अलग नौकरी में हैं। वहीं कई दिल्ली में कार्यरत हैं।

प्रशासनिक सेवा के लिए 100 का चयन

प्रशासनिक सेवा के लिए 100 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। पुलिस सेवा को सतीश सुमन (आठवीं रैंक) और राम कृष्णा (13वीं रैंक) ने फर्स्‍ट च्वाइस दिया है। इसमें कुल 121 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। डीएसपी, विजिलेंस में 11, बिहार फाइनांस सर्विस, कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर में 90, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट में तीन, एक्साइज इंस्पेक्टर में 12, असिस्टेंट प्लानिंग ऑफिसर में 71 व प्रोबेशन ऑफिसर में 16 का चयन हुआ है।

ग्रामीण विकास पदाधिकारी में 22, निगम कार्यपालक पदाधिकारी 108, बिहार शिक्षा सेवा में 82, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी में तीन, जिला नियोजन पदाधिकारी में नौ, सब रजिस्ट्रार में 19, जेल सुपरिटेंडेंट में 17 तथा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा में 17 अभ्‍यर्थियों को चुना गया है।

इसी तरह गन्ना पदाधिकारी में दो, सहायक निदेशक बाल सुरक्षा इकाई में पांच, सब इलेक्शन ऑफिसर में 22, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी तीन, सहायक निबंधक, को-ऑपरेटिव सोसाइटी में तीन अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

सवा चार साल के बाद फाइनल रिजल्ट जारी 

बिहार लोक सेवा आयोग ने फाइनल रिजल्ट देने में सवा चार साल लगा दिए। इस परीक्षा के लिए वर्ष 2014 में विज्ञापन निकाला गया था। अब जाकर फाइनल रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं आयोग 60 से 62वीं की मुख्य परीक्षा ले चुका है। इसका रिजल्ट आना बाकी है। वहीं 63वीं की पीटी परीक्षा हो चुकी है। इसका रिजल्ट आना बाकी है। आयोग ने अपना सत्र नियमित करने का पूरा प्रयास कर रहा है।

 

Search Article

Your Emotions