Bihar Board Topper: मिलिए बिहार के इन तीन होनहार बटियों से

वास्तव में बेटी सर्वशक्तिमान से किसी भी पिता के लिए अनमोल उपहार हैं। और बिहार के बेटियों (कल्पना, निधि, कुसुम) ने जो किया वो शब्दों के परे है । बिहार बोर्ड इंटर नतीजों में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम्स में कल्पना कुमारी ( 434 ) ,निधि सिंन्हा (434) और कुसुम कुमारी(424) अंको के साथ सर्वोच्च स्थान पाया ।

कल्पना कुमारी 

यह वही लड़की हैं जो नीट (NEET) 2018 एग्जाम में ऑल इंडिया टॉपर बनीं थी। नीट में कल्पना के 99.99% फीसदी नंबर आए थे।कल्पना बिहार के शिवहर जिले के नरवारा गांव की रहने वाली हैं।

वह शैक्षणिक पृष्ठभूमि से है ।पिता राकेश मिश्रा सीतामढ़ी के जिला मुख्यालय डुमरा में जिला शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय (डायट) में प्राध्यापक हैं। उनकी मां ममता मिश्रा शिवहर स्थित मध्य विद्यालय में कार्यरत हैं।बड़ी बहन भारती ने एनआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद बीते वर्ष आईईएस (इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस) की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। फिलहाल उसने भारतीय रक्षा सेवा में योगदान दिया है। बड़ा भाई प्रणव प्रताप आईआईटी गुवाहाटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर रहा है। वह चौथे वर्ष का छात्र है।

निधि सिन्हा

निधि सिन्हा

मुजफ्फरपुर के आरडीएस कॉलेज की निधी ने कॉमर्स में सूबे में टॉप किया है। इन्‍हें 434 अंक प्राप्‍त हुआ है। निधी प्रोफेसर बनना चाहती है। निधी एक अति साधारण परिवार की बेटी है ।उनके पिता राकेश सिन्हा मिठाई की दुकान चलाते हैं जबकि मां गृहिणी है।

कुसुम कुमारी

कुसुम कुमारी

बिहार की गोपालगंज की रहने वाली कुसुम कुमारी ने आर्ट्स में टॉप किया है ।कुसुम कुमारी आगे दिल्ली यूनिवर्सिटी या फिर बीएचयू से पढ़ाई करना चाहती है और ग्रेजुएशन करने के बाद सिविल सेवा की तैयारी करना चाहती है ।कुसुम के पिता गोपालगंज में भोला प्रसाद एक छोटा दवा दुकान चलाते हैं।

Satyam: