विकास वैभव चौराहा पर वृक्ष के साथ मनी अनूठी होली

भागलपुर और मुंगेर रेंज के वर्तमान डीआईजी विकास वैभव के नाम से पश्चिम चम्पारण के बगहा में बने विकास वैभव चौराहा पर काफी अनूठे तरीके से होली मनाई गई. यहाँ के लोगो ने वृक्षों के साथ ही होली खेली. दरअसल, विकास वैभव जब बगहा के एसपी थे तब उन्होंने इस चौराहे पर वृक्ष लगाये थे, उन्ही वृक्षों के साथ ही उनको चाहने वालों ने होली खेली. लोगों ने एक-दुसरे को गुलाल लगाने के बाद पिचकारी में पानी भर पौधों को सिंचित कर होली खेली. जो पर्यावरण के साथ होली खेलने का संदेश था.

पर्यावरण संरक्षक गजेंद्र यादव जी बताते हैं कि वर्ष 2007 में श्री विकास वैभव बगहा के एसपी बनकर आये थे. तब यह चौराहा एक सुनसान और खरनाक चौरास्ता हुआ करता था. अपराधियों का अड्डा था यह जगह. दिन में भी लोग इस रास्ते से गुजरने से डरते थे. उस समय मैंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर इस चौराहे पर पेड़ लगाने का फैसला किया और इसके लिए मैं विकास वैभव सर से मिला और उन्होंने मुझे भरपूर सहयोग दिया, उन्होंने तब इस चौराहे पर एक पौधा लगाया था. उन्होंने न सिर्फ पौधा लगाया बल्कि इस चौराहे पर अड्डा मारने वाले अपराधियों को सही जगह यानी सलाखों के पीछे पहुंचा दिया. नतीजा आज यह चौराहा कमल के फूल की तरह खिला हुआ दिखता है, जरूरत के हर दूकान और व्यापार यहाँ मौजूद हैं और दिन की बात कौन करता है, रात में भी लोग निडर होकर इस रास्ते से गुजरते हैं. यह सब विकास वैभव सर के कारण ही सम्भव हो सका है इसलिए हमसब यहाँ आसपास मौजूद सारे गांववालों ने यह तय किया कि इस चौक का नाम “विकास वैभव चौराहा” रख दिया जाए.

गजेंद्र यादव कहते हैं कि विकास वैभव सर हर अच्छे काम करने वाले लोगों का पूरा सहयोग करते हैं जैसे उन्होंने मुझे किया. शुरू में जब मैं पौधे लगाता था तो सब मुझसे हँसते थे लेकिन जब विकास वैभव सर को मैंने सपोर्ट करने को कहा तो वो तुरंत मान गए और उसी चौराहे पर उन्होंने पौधा लगाकर लोगों को यह संदेश दिया कि पौधा लगाना एक सराहनीय काम है. इसका सकारात्मक असर भी हुआ.

Aapna Bihar: