खुशखबरी: फ्री वाईफाई कैंपस में अब व्हाट्सएप-फेसबुक का इस्तेमाल कर सकेंगे छात्र

बिहार के सूचना एवं प्रावैधिकी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने ज्ञान अर्जन में सोशल नेटवर्किंग साइटों की बढ़ती भूमिका के मद्देनजर राज्य के सरकारी महाविद्यालयों के कैंपस में उपलब्ध नि:शुल्क वाईफाई सेवा के तहत विद्यार्थियों कोव्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब और ई-कॉमर्स साइटों को लॉगइन करने की सुविधा देने की घोषणा की।

फ्री वाई-फाई कैंपस योजना के अन्तर्गत 300 कॉलेजों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। जून तक जहां मात्र 20 हजार निबंधित यूजर्स थे, वहीं अब उनकी संख्या बढ़ कर 49 हजार हो गयी है। वाई फाई यूजर्स महीने में 10 तथा प्रतिदिन 1 जीबी तक डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।

वाईफाई की निर्बाध सुविधा के लिए सरकार गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के मद्देनजर सौर पैनल पर 23 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय में शामिल वाईफाई कैंपस योजना की समीक्षा के बाद कहा कि उन्होंने राज्य के सरकारी महाविद्यालयों के कैंपस में उपलब्ध नि:शुल्क वाईफाई सेवा के तहत अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का निबंधन करने तथा उन्हें वन टाइम लॉगइन के साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब एवं ई-कॉमर्स साइट के इस्तेमाल की सुविधा देने का निर्देश दिया है।

भारत नेट के अन्तर्गत पंचायतों में ब्रॉड बैंड इंटरनेट की योजना की एक अन्य समीक्षा बैठक के बाद बताया गया कि भारत सरकार ग्रामीण इंटरनेट उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 10 जीबी हाईस्पीट डाटा उपलब्ध कराएगी। यह सुविधा सामान्य से करीब 75 फीसद सस्ती होगी।

 

पहले चरण की योजना की समीक्षा के बाद बताया कि 4699 पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है। 3161 पंचायतों के पंचायत भवन में उपकरण स्थापित किए जा चुके हैं। मकरसंक्रांति के बाद इस योजना का शुभारंभ बिहार में कर दिया जाएगा।

AapnaBihar: