बिहार पहुचे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री ने गुलाब का फूल देकर किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिन के दौरे पर शनिवार को पटना पहुंचे। थोड़ी देर में वे पीएम पहले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। राज्य में बीजेपी-जेडीयू के अलायंस के बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों नेता एक साथ मंच पर दिखेंगे। बता दें कि 26 जुलाई को नीतीश कुमार ने कांग्रेस और आरजेडी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाई थी।

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पीएम को एक किताब देकर तो वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर गुलाब देकर उनका स्वागत किया|

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए यहां कड़े इंतजाम किए गए हैं| पीएम मोदी के पटना में आगमन को लेकर बड़े-बड़े होर्डिंग्स भी लगाए गए हैं| इन होर्डिंग्स में बिहार के सीएम नीतीश मुख्यमंत्री को जगह नहीं दी गई है| भले ही इन होर्डिंग्स में सीएम नीतीश को जहग ना मिली हो, लेकिन पटना विश्वविद्यालय में आज होने वाले इस कार्यक्रम में वो भी मौजूद रहेंगे| बिहार में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन होने के बाद यह पहला मौका होगा, जब पीएम नरेंद्र मोदी ओर बिहार के सीएम नीतीश कुमार एक ही मंच पर मौजूद रहेंगे| बता दें कि पिछली बार चुनावी रैली को संबोधित करने पीएम मोदी जब पटना आए थे, तो उनकी सभा में बम धमाके हुए थे, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी|

सेंट्रल यूनिवर्सिटी बन सकता है पटना विश्वविद्यालय
– पीएम पहले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। इस यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का एलान हो सकता है। वे पटना शहर के लिए 738.04 करोड़ रुपए की 4 सीवरेज प्रोजेक्ट और 195 किलोमीटर लंबी 3031 करोड़ रुपए की 4 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
– शिलान्यास समारोह मोकामा में होगा। इन प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आदि मौजूद रहेंगे।
6 लेन पुल सड़क प्रोजेक्ट की रखी जाएगी आधारशिला
– मोकामा में एनएच -31 के आंटा-सिमरिया खंड और बख्तियारपुर-मोकामा खंड को 4 लेन में बदलने के लिए वाले प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे।
– प्रधानमंत्री, 6 लेन वाले गंगा सेतु और राष्ट्रीय राजमार्ग-107 के महेशखूंट-सहरसा-पूर्णिया खंड पर राष्ट्रीय राजमार्ग-82 पर बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा खंड पर 2 लेन के निर्माण कार्य की भी आधारशिला रखेंगे।
पटना के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवरेज नेटवर्क
– मोकामा में ही पीएम, राजधानी के लिए नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सीवरेज नेटवर्क की 4 प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके लिए केंद्र ने 738 करोड़ की मंजूरी दी है। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उसमें बेउर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, बेउर सीवरेज नेटवर्क, करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सैदपुर एसटीपी तथा सीवरेज नेटवर्क शामिल है।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: