986 Views

इस बार ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर बिहार सरकार देगी दो करोड़ का इनाम

इस बार खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले होगी। 

29 अगस्त 2017 को खेल दिवस पर पाटलिपुत्र खेल परिसर में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की ओर से आयोजित खेल सम्मान समारोह में यह घोषणा की गई कि अगर कोई खिलाड़ी खेलो के महाकुम्भ ओलंपिक से सफल होकर आता है तो उसे बिहार सरकार खास तौर पर करेगी सम्मानित।

  • गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को दो करोड़ रुपए का इनाम
  • सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को डेढ़ करोड़ रुपए का इनाम
  • ब्रांज मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए का इनाम

खेल दिवस के मौके पर सम्मान समारोह में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को कला संस्कृति व युवा विभाग के द्वारा सम्मानित किया गया।

इस बार प्राप्त 415 आवेदनों में से 303 खिलाडिय़ों और प्रशिक्षकों को सम्मान के लिए चुना गया। इसमें 144 राष्ट्रीय और आठ अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी थे। सभी को बिहार राज्य के मुख्यमंत्री सुशील मोदी, कला संस्कृति व युवा विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि और प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने सम्मानित किया।

प्रशिक्षक का वेतन अब 30 हजार
कला संस्कृति व युवा विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि सूबे के प्रत्येक प्रखण्ड में आउटडोर स्टेडियम निर्माण की योजना चल रही है। 276 प्रखंडों में निर्माण योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना के तहत 100 स्टेडियमों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। एकलव्य केंद्रों के प्रशिक्षओं के लिए पौष्टिक आहार की राशि को प्रतिदिन 100 रु से 225 रु किया गया है, जबकि प्रशिक्षकों का अधिकतम वेतनमान 10 से 30 हजार रुपए किया गया है।


प्रधान सचिव ने घोषणा की कि खेल कार्यक्रमों के आयोजन पर खर्च होने वाली राशि को अब दो करोड़ से बढ़ाकर छह करोड़ कर दिया गया है। खेल दिवस समारोह पर पहले 30 लाख रु राशि खर्च करने का प्रावधान था जिसे अब दो करोड़ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि

  • एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले को एक करोड़
  • सिल्वर मेडल जीतने वाले 75 लाख
  • तृतीय स्थान पाने वाले को 50 लाख रुपए राशि दी जाएगी

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: