डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट: इस महिने देश और दुनिया में कई शानदार अवसर आपका इंतजार कर रहा है

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट

जुलाई 01, 2017


यूनेस्को लॉरिअल यंग वीमेन इन साइंस स्कॉलरशिप 

समय सीमा: जुलाई 10, 2017 

वर्ष 2003 में स्थापित इस छात्रवृत्ति ने आर्थिक रूप से वंचित सैकड़ों छात्राओं के वैज्ञानिक पढाई को पूरी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कुल 2.5 लाख की छात्रवृत्ति राशि चुने हुए छात्राओं को कॉलेज की पढाई पूरी करने के लिए दी जाएगी। आवेदन इस साल बारहवीं पास छात्राएं कर सकती हैं।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/unesco-l-oreal-young-women-in-science-scholarship 


 

पीटर ड्रकर ग्लोबल चैलेंज 2017 

समय सीमा: जुलाई 15, 2017 

पीटर ड्रकर यूरोपियन सोसाइटी द्वारा आयोजित इस निबंध लेखन प्रतियोगिता में 18 से 35 साल के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। निबंध 1500 से 3000 शब्दों तक के होने चाहिए। विजेताओं को 1000 यूरो का नकद पुरस्कार एवं नवंबर में विएना में होने वाले पीटर ड्रकर फोरम का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा। निबंध लिखने का विषय है – मानव क्षमता और आर्थिक और मानव विकास।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/peter-drucker-global-challenge-2017 


 

फ़ीका इमर्जिंग आर्टिस्ट अवॉर्ड 

समय सीमा: जुलाई 15, 2017 

फॉउण्डेशन फॉर इंडियन कंटेम्पररी आर्ट द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 18 से 35 साल की उम्र के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। विजेता को पूरी तरह से प्रायोजित शैक्षिक दौरे पर स्विट्ज़रलैंड जाकर 3 महीने के लिए कलाकारिता सीखने का मौका मिलेगा। विजेता कलाकृति को दिल्ली में होने वाले वार्षिक कला प्रदर्शनी में भी प्रदर्शित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/fica-emerging-artist-award 


 

ओ.एन.जी.सी इनोवेशन चैलेंज 

समय सीमा: जुलाई 15, 2017 

भारत सरकार द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में आप 5 अलग अलग श्रेणियों (डेटा गणना और विश्लेषिकी, कच्चे तेल पाइपलाइनों में प्रवाह सुधार, इत्यादि) में भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता 18 साल से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स के लिए खुली है। प्रतियोगियों को अपने परियोजना प्रस्ताव, रेखाचित्र, प्रमाण पत्र, इत्यादि ऑनलाइन जमा करने होंगे। हर श्रेणी में दो विजेताओं को 10 लाख एवं 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/ongc-innovation-challenge 


 

डयलॉग ए.पी.एल प्रॉब्लम सॉल्विंग कॉम्पीटीशन 

समय सीमा: जुलाई 15, 2017 

इस प्रतियोगिता में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा ए.पी.एल का इस्तेमाल करते हुए 10 चुनौतीपूर्ण समस्याओं का समाधान निकालना होगा। विजेताओं को 6500 डॉलर्स का नकद पुरस्कार मिलेगा एवं डेनमार्क जाकर डयलॉग यूजर मीटिंग का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/dyalog-apl-problem-solving-competition


 

एस.आई.ए यूथ स्कॉलरशिप 2017-18 

समय सीमा: जुलाई 16, 2017 

सिंगापुर सरकार द्वारा स्थापित इस छात्रवृत्ति योजना में भारतीय बच्चे आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 10 में पारित छात्र-छात्राएं 2 साल के प्री-यूनिवर्सिटी पढाई के लिए सिंगापुर जूनियर कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित स्टूडेंट्स का पूरा ट्यूशन शुल्क, आवास शुल्क, परिवहन शुल्क एवं बीमा शुल्क छात्रवृत्ति में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद चुनिंदा स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए दिल्ली बुलाया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/sia-youth-scholarship-2017-18 


 

एशियाई एनवायर्नमेंटल जर्नलिज्म अवार्ड 

समय सीमा: जुलाई 17, 2017 

सिंगापुर पर्यावरण परिषद् के वार्षिक एशियाई पर्यावरण पत्रकारिता पुरस्कार द्वारा हर स्तर पर पर्यावरण के मुद्दों को आवाज़ दे रहे पत्रकारों को सम्मानित किया जाता है। ब्लॉगरों से लेकर फोटोग्राफर एवं फोटोजर्नलिस्ट जो 18 साल से ऊपर के हैं वो आवेदन कर सकते हैं। विजेता प्रविष्टियों को दुनिया भर के प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में चित्रित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/asian-environmental-journalism-awards 

 

वर्ल्ड अफेयर्स एस्से कॉम्पीटीशन 2017 

समय सीमा: जुलाई 30, 2017

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 15 से 25 साल तक के स्टूडेंट्स विभिन्न श्रेणियों में भाग ले सकते हैं। इंडियन काउन्सिल ऑफ़ वर्ल्ड अफेयर्स द्वारा कुल 6 विजेताओं को 80,000 रुपयों तक के इनाम दिए जाएंगे।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/icwa-essay-competition-2017 


 

फॉयल यंग पोएट्स अवॉर्ड 

समय सीमा: जुलाई 31, 2017

यूके पोएट्री सोसाइटी द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 11 से 17 साल के छात्र-छात्रा भाग ले सकते हैं। स्टूडेंट्स कविताएं अंग्रेजी भाषा में किसी भी विषय पर लिखकर भेज सकते हैं। विजेताओं को लेखन में प्रशिक्षण एवं पोएट्री सोसाइटी की सदस्यता दी जाएगी। पोएट्री सोसाइटी विजेताओं को प्रकाशन और इंटर्नशिप के अवसर भी प्रदान करेगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/foyle-young-poets-of-the-year-award 


 

नासा सिनेस्पेस शॉर्ट फिल्म कॉन्टेस्ट 2017 

समय सीमा: जुलाई 31, 2017 

नासा एवं हूस्टन सिनेमा आर्ट्स सोसाइटी द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में दुनिया भर से फिल्म निर्माण में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। स्टूडेंट्स कुल 26,000 डॉलर के इनाम राशि के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। वीडियो निर्माण का विषय है – “मानवता के लिए अंतरिक्ष के लाभ” एवं “भविष्य की अंतरिक्ष अन्वेषण”।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/nasa-cinespace-short-film-contest-2017 


 

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना 

समय सीमा: अगस्त 23, 2017 

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिया का विषय है देश भर से सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक प्रतिभा की खोज करना एवं स्टूडेंट्स को विज्ञान के छेत्र में अपने पढाई एवं अनुसंधान कार्य को आगे ले जाने में समर्थन करना। चयनित स्टूडेंट्स को 7000 रुपयों की मासिक छात्रवृत्ति एवं 28,000 रुपयों का वार्षिक अनुदान दिया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/kishore-vaigyanik-protsahan-yojana

Search Article

Your Emotions