बिहार के तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी लागू होगी पूर्ण शराबबंदी

​बिहार के बाद मध्यप्रदेश और अब छत्तीसगढ़ की सरकार ने भी चरणबद्ध तरीके से शराब की बिक्री बंद करने का ऐलान कर दिया है.

सोमवार को मध्य प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी लागू करने के राज्य सरकार के ऐलान के एक दिन बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने राज्य में शराबबंदी लागू करने की घोषणा की है. छत्तीसगढ़ में तीन हजार तक की आबादी वाले गांवों में पहले से ही शराबबंदी लागू है. ऐसे में रमन सिंह के ताजा बयान को पूरे राज्य में शराबबंदी लागू करने की तरफ बढ़ाया गया कदम माना जा रहा है.
उन्होंंने यह ऐलान अपनी बिहार यात्रा के दौरान किया. रमन सिंह ने मंगलवार को बिहार के मुंगेर में कहा कि अब पूरे छत्तीसगढ़ में शराबबंदी लागू की जाएगी. रमन सिंह बिहार की दो दिवसीय यात्रा के क्रम में मंगलवार को मुंगेर के योग केंद्र में थे.
उन्होंने आज राजधानी पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात की. कुछ दिनों पहले ही नीतीश कुमार शराबबंदी को लेकर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने छत्तीसगढ़ गए थे.

इस समय देश में गुजरात और बिहार ऐसे राज्य हैं जहां पूर्ण शराबबंदी लागू है. गुजरात में यह बहुत पहले से है तो बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने इसे पिछले साल अप्रैल में लागू किया था. नीतीश कुमार ने शराबबंदी को लेकर कई राज्यों का दौरा भी किया है. वे इस पहल को पूरे देश में लागू करने की अपील करते रहे हैं. कल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि राज्य में धीरे-धीरे शराबबंदी लागू की जाएगी. शिवराज के अनुसार, इस निर्णय के तहत पहले चरण में नर्मदा नदी के पांच किलोमीटर के दायरे की सभी शराब दुकानों को बंद किया जाएगा. इसके बाद रिहाइशी इलाकों में शराबबंदी लागू की जाएगी.

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: