2556 Views

Job: बिहार सरकार राज्य में 2694 इंजीनियरों की करेगी नियुक्ति

सभी क्षेत्रों में बिहार लगातार तेजी से विकास कर रहा है । इसी के साथ बिहार में अवसर भी लगातार बढ़ रहें है। बिहार में पलायन बहुत बड़ी चुनौती है । लोगों को रोटी के तलाश में न चाहते हुए भी अपने घर-परिवार और राज्य को छोड़ दुसरे राज्यों में जाना होता है । बिहार में इंजीनियरों की कमी नहीं है मगर राज्य में रोजगार के कमी के कारण उन्हें राज्य से बाहर जाना होता है। वैसे इंजिनियर जो बिहार में ही काम करना चाहते है उनके लिए खुशखबरी है।

 

राज्य में 2694 इंजीनियरों की नियुक्ति होगी, इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग (बीपीएससी) को अधियाचना भेज दी गयी है। जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने गुरुवार को विधान परिषद में यह जानकारी दी।

 

उन्होंने केदारनाथ पांडेय के अल्पसूचित सवाल के जवाब में कहा कि अनुशंसा मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग में सहायक अभियंता असैनिक के कुल 1450, यांत्रिक के 112, कनीय अभियंता असैनिक के 3306 पर स्वीकृत है।

 

विभाग ने 381 एई के लिए 2014 और 288 के लिए अप्रैल 2016 में बीपीएससी को और 1100 कनीय अभियंताओं की नियुक्ति के लिए बीएसएससी को रिक्तियां भेजी गई है। विभाग ने दोनों आयोग को रिमाइंडर भी भेजा है।

 

जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि जल्द ही सहायक और कनीय अभियंताओं की नियुक्ति की जाएगी। सहायक अभियंता के लिए बीपीएससी और कनीय अभियंता के लिए बीएसएसी को अधियाचना भेजी गई है। अनुशंसा मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

वह विधान परिषद में सीपीआई के केदारनाथ पांडेय के अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग में सहायक अभियंता असैनिक के कुल 1450, यांत्रिक के 112, कनीय अभियंता असैनिक के 3306 पर स्वीकृत है।

 

Search Article

Your Emotions