अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा I.G.I.M.S : तेजप्रताप

I.G.I.M.S प्रदेश का महत्वपूर्ण शोध एवं चिकित्सकीय संस्थान है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा।

पिछले दो-तीन सालों में यहां बहुत बेहतर काम हुआ है। संस्थान के विकास में पैसा आड़े नहीं आएगा। सरकार इसके प्रति काफी गंभीर है।


बीते शनिवार को आईजीआईएमस के स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने ये बातें कही। मंत्री ने कार्डियक सेंटर के भवन का भी उद्घाटन किया। हालांकि सेंटर में शनिवार को ओपेन हर्ट सर्जरी की शुरुआत नहीं की गई क्योंकि अभी कई महत्वपूर्ण उपकरण स्थापित किए जाने हैं। आईजीआईएमएस में अगले डेढ़ माह में हृदय की ओपेन और बाइपास सर्जरी होने की संभावना है। फिलहाल कार्डियक सेंटर में मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

कार्डियक सेंटर में आने वाले मरीजों के उपचार की भी सुविधा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने एमबीबीएस में टॉप करने वाले आठ छात्र-छात्राओ को गोल्ड मेडल दिया। अब लीवर ट्रांसप्लांट की तैयारीस्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा कि संस्थान को विकसित करने के लिए लगभग 600 करोड़ दिए जाएंगे ताकि यहां पर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

संस्थान में किडनी प्रत्यारोपण की शुरूआत हुई। दो दर्जन मरीजों का सफल प्रत्यारोपण किया जा चुका है। यहां लीवर ट्रांसप्लांट और ओपेने हर्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी स्वस्थ शरीर रखने के लिए स्वास्थ्य मेले में दिए गए टिप्स कॉलेज के स्थापना दिवस समारोह में सुबह स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। इसमें क्लीनिकल एवं नन क्लीनिकल विभागों की ओर से स्टॉल लगाए गए।

स्वास्थ्य मेले में हेपेटाइटिस बी, कैंसर स्क्रीनिंग, ब्लडप्रेशर के भी अलग स्टॉल लगाए गए थे।

pk: