पटना : 350वें प्रकाशपर्व की पूरी दुनिया में हो रही प्रशंसा, प्रधानमंत्री मोदी भी 5 जनवरी को होगें शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 350वें प्रकाशोत्सव में शामिल होने के लिए पटना आएगें। जिसके आगमन को लेकर एसपीजी के आईजी समेत तीन सदस्यीय टीम पटना पहुंच चुकी है। एक 10 सदस्यीय टीम भी जल्द आएगी।बतायाजा रहा है कि पीएम 5 जनवरी को विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पर 11:55 बजे आएंगें। एसपीजी आईजी एमपी गुप्ता ने डीएम संजय कुमार अग्रवाल,एसएसपी मनु महाराज,पटना एयरपोर्ट के निदेशक आरएस लाहौरिया व अन्य अधिकारियों के साथ सोमवार को बैठक की।

बैठक में विमान की पार्किंग से लेकर पीएम को एयरपोर्ट से गांधी मैदान ले जाने समेत अन्य बिंदुओं व मिनट टू मिनट कार्यक्रम पर चर्चा हुई। अगर 5 जनवरी को कुहासा छाया रहेगा,तो पीएम के विमान की लैंडिंग में विलंब होने की भी संभावना है। उस हालत में सेवा विमानों का परिचालन प्रभावित भी किया जा सकता है। कुछ सेवा विमानों को री-शिड्यूल किया जा सकता है। एसपीजी की टीम गांधी मैदान भी पहुंची। वहां की सुरक्षा की जांच की। लगभग पौने 3 बजे पीएम दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

पीएमसीएच व आईजीआईएमएस में ओटी-आईसीयू रहेगा सुरक्षित

एसपीजी ने अस्पतालों की व्यवस्था की भी समीक्षा की। वीआईपी और वीवीआईपी के लिए पीएमसीएच व आईजीआईएमएस में उपचार की व्यवस्था की गई है। एसपीजी दोनों अस्पतालों के सुरक्षित आईसीयू और ओटी को अपने कब्जे में लेकर सील करेगी। यह निर्देश दोनों अस्पतालों के अधीक्षकों को दिया गया। एक ओटी,सभी ग्रुप के खून,आईसीयू और एंबुलेंस की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है।साथ ही साथ ही छोटी बङी गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया है।

पीएम के काफिले के साथ चलने वाले एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को आईसीयू और सीसीयू की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आईजीआईसी भेज दिया गया है। वहां विशेषज्ञ उपकरणों की जांच करने के बाद मंगलवार को पुलिस लाइन भेज देंगे।जहां एंबुलेंस की जांच होने के बाद वायरलेस लगाया जाएगा। एंबुलेंस में दो डॉक्टर जिसमें एक मेडिसिन और दूसरा सर्जरी विभाग के विशेषज्ञ भी मोदी के काफिले के साथ रहेगें। इसके अलावा पीएम के ब्लड ग्रुप वाले ब्लड डोनर भी रहेंगे।
सर्वप्रथम प्रधानमंत्री मोदी तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा मत्था टेकने के लिए आ रहे हैं ।

:शैलेश कुमार ||

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: