बिहार में ठंड का कहर, पारा और लुढ़कने कि आशंका

बिहार में कप-कपाने वाली ठंड का कहर

बिहार के कई शहरों में कड़ाके की ठंड के बुधवार को भी जारी रहने के साथ राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 9.6℃ रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना में बुधवार का अधिकतम तापमान 17.9℃ रिकॉर्ड किया गया।


प्रदेश के अन्य प्रमुख जिलों का न्यूनतम तापमान:-

गया – 8.9℃

भागलपुर-10.3℃

पूर्णिया-9.5℃ रहने के साथ इन जिलों में अधिकतम तापमान क्रमश: 25, 21.4, और 22.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम पूर्वानुमान में गुरुवार को भी घना कोहरा छाए रहने और तापमान के गिरने की संभावना जताई गई है. घने कोहरे के कारण पूर्व मध्य रेल से गुजरने वाली कई ट्रेनें देर से पहुंची और रवाना हुईं।
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि घने कोहरे के मद्देनजर आगामी 17 दिसंबर से 15 जनवरी तक सात मेल ट्रेनों और 9 सवारी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।
रद्द की गई प्रमुख मेल ट्रेनों में 14005 सीतामढ़ी-आनंद विहार लिच्छवी एक्सप्रेस ट्रेन, 13119 सियालदह-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन, 12505 गुवहाटी-आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन, 15909 डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. रद्द की गई प्रमुख सवारी ट्रेनों में हाजीपुर-बथुआ बाजार-हाजीपुर, बरौनी-मोकामा-बरौनी और मुगलसराय-इलाहाबाद-मुगलसराय शामिल हैं।
ठंड के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के सभी जिलों में मुख्य रूप से गरीबों के रहने वाले स्थानों, धर्मशाला, अस्पताल, रेल एवं बस पड़ाव पर अलाव जलाने के लिए 28 लाख रुपये उपलब्ध कराए हैं।

pk: