बिहार के हर घर को जल्द मिलेगा 24 घंटा बिजली

बिहार के हर घर में 24घंटा बिजली निबार्ध मिले इसके लिए सीएम नीतीश कुमार पूरी कोशिश कर रहे हैं. राज्य के हर घर में बिजली पहुँचाने की योजना मुख्यमंत्री के सात निश्चय में से एक है. इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए बिहार बिजली विभाग के कुछ अधिकारी लंदन दौरा करने वाले हैं. बिहार बिजली विभाग के लंदन दौरा को लेकर सारी तैयारियां पूरी है. विभाग के मंत्री से हरि झंडी मिलने के बाद बिजली विभाग के अधिकारी लंदन के 10 दिनों के दौरे पर निकलने वाले हैं.


बिहार की बिजली व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों की टीम लंदन में रहकर निर्बाध बिजली आपूर्ति व्यवस्था, फॉल्ट को ठीक करने के सिस्टम आदि को समझेंगे.

बिजली विभाग के अधिकारी 21 से 30 अक्टूबर तक लंदन के दौरे पर रहेंगे. इंजीनियरों के लंदन दौरे को लेकर ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने हरि झंडी दे दी है. बिजली कंपनी की ओर से जा रही इस टीम का नेतृत्व नॉर्थ व साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार आर पुडकलकट्टी करेंगे. इनके अलावा इस टीम में 13 इंजीनियर शामिल होंगे. लंदन में रहकर कंपनी के अधिकारी बिजली आपूर्ति व्यवस्था का सूक्ष्मता से अध्ययन करेंगे. उत्पादन इकाइयां, संचरण प्रणाली से लेकर वितरण प्रणाली तक की जानकारी ली जाएगी. साथ ही लोगों के घरों तक बिजली जाने, शिकायत निवारण केन्द्र आदि की भी जानकारी लेंगे.

बिजली उपभोग कर रहे लोगों से भी बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर फीडबैक लिया जाएगा. अधिकारियों की टीम लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर एंड पॉलिटिकल साइंस की ओर से आयोजित कार्यशाला में भी भाग लेगी. कंपनी की कोशिश है कि राज्य की बिजली व्यवस्था को और बेहतर की जाए. इससे पहले अधिकारियों की टीम अमेरिका का भी दौरा कर चुकी है.

Search Article

Your Emotions