स्वतंत्रता दिवस पर सीएम का ऐलान : अगले 4 वर्षों में हर घर में नल और शौचालय होंगे

70वां स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार ने झंडातोलन किया और लोगों को संबोधित करते हुए ऐलान की अगले 4 वर्षो में राज्य के हर घर में शौचालय एवं नल के पानी पहुँचाने का उद्देश्य है।

सभी सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय में मुफ्त वाई-फाई सुविधा भी शुरू करने की घोषणा की, लेकिन छात्रों से इस सुविधा को मनोरंजन के लिए नहीं, बल्कि शैक्षणिक कार्यों के लिए उपयोग करने की सलाह दी.

इस साल गांधी जयंती के दिन से राज्यभर में उनके तीन महत्वपूर्ण निर्णय के कार्यक्रम 6000 रुपये बेरोजगारी भत्ता, कौशल विकास और 4 लाख स्टूडेंट्स के क्रेडिट कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो जाएगा. जबकि हर घर नल और हर घर शौचालय का कार्यक्रम अगले चार वर्षों में मुहैया करने का लक्ष्य रखा गया है.

नीतीश ने राज्य की विधि व्यवस्था की चर्चा करते हुए कहा कि इसी महीने से 24 घंटे काम करने वाली पुलिस हेल्प लाइन शुरू हो जाएगी जिसका नंबर होगा 0612-2209999, जिससे किसी भी मोबाइल कंपनी का उपभोक्ता इस सेवा का लाभ उठा सकें. इसके साथ इस साल ग्रामीण इलाकों में आगजनी की घटना में आई वृद्धि से निबटने के लिए हर पुलिस थाने के साथ एक अग्निशमन सेवा का केंद्र भी रहेगा. इसके अलावा राज्य में आने वाले कुछ वर्षों में पांच नए मेडिकल कॉलेज, तीन विश्वविद्यालय और एक बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई है।

Search Article

Your Emotions