खुशखबरी: अब हवाई जहाज का मजा ट्रेन में, सबसे पहले बिहार के इस रूट में चलेगा तेजस ट्रेन

अब भारतीय ट्रेन से भी यात्रा करने पर आपको हवाई जहाज जैसे सुविधा मिलेगें। भारतीय ट्रेन का नया अवतार है तेजस ट्रेन।  खुशखबरी की बात यह कि  सबसे पहले इसे पटना-आगरा रूट पर चलाने की योजना है।

 

भारतीय रेल ने देश के विभिन्न रूटों पर तेजस व हमसफर ट्रेन की परिचालन की योजना बनायी है। इस योजना के तहत ही पटना-आगरा रूट पर सबसे पहले तेजस ट्रेन का परिचालन शुरू किये जाने की घोषण की गई है।

 

double-decker-train-tejash

 

क्या खास सुविधा है
देश में चलने वाली तेजस ट्रेनों के डिब्बों को हाई टेक्नीक्स से डवलप किया जायेगा। इन ट्रेनों में यात्री को खास सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। वाई-फाई सुविधा और ब्रेल डिस्प्ले से लैस करते हुए तैयार किया जा रहा है ताकि इसके यात्रियों को यात्रा का विश्वस्तरीय अनुभव मिल सके। साथ ही तेजस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए हर वक्त कॉफी की भी सुविधा मिलेगी। तेजस के डिब्बे गोल्डन कलर के पेंट से रंगे होंगे। तेजस के डिब्बों में एग्जिक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी जबकि हमसफर में थर्ड-एसी डिब्बे होंगे। हर यात्री के लिए मनोरंजन स्क्रीन और हैंड फोन सॉकेट के साथ-साथ सुरक्षा निर्देश देने वाले एलईडी बोर्ड भी शामिल होंगे। बायो-वैक्यूम टॉयलेट में पानी का स्तर दिखाने वाले संकेतक, सेंसर वाले नल और हाथ सुखाने की मशीनें भी लगी होंगी। तेजस के डिब्बों में वाई-फाई की सुविधा, ब्रेल लिपि वाले डिस्प्ले, प्रस्थान स्थल दिखाने वाले डिजीटल बोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक यात्री आरक्षण चार्ट भी होंगे। इस ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास के डिब्बों में विशेष सुविधाएं होगीं, जिनमें चाय और कॉफी बेचने की मशीनों, पत्रिकाओं और स्नैक्स टेबल्स की भी सुविधा भी मिलेंगे। तेजस और हमसफर दोनों में ही सीसीटीवी, आग एवं धुंआ पहचान एवं शमन प्रणाली लगी होगी।

 

प्रभु के नेतृत्व में सुधारों की रेल तेजी से दौर रही है।  भारतीय ट्रेन धीरे-धीरे नया अवतार ले रही है। यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: