एक बिहारी साइंटिस्ट जिसने अपने देश का नाम रौशन किया।

 

 

 


बिहार पूरी दुनिया में कभी ज्ञान की भूमी के लिए प्रसिद्ध था। समय के साथ हालात भी बदल गये,  वक्त के साथ हम पिछरते चले गये, इसके कई वजहें है ।  

मगर बिहार के इस महान भूमी पर अभी भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है।  बिहारी अपनी प्रतिभा के चमक से पूरी दुनिया को रौशन कर रहा है।

एसा ही है एक मिर्ज़ा फैज़ान, एक बिहारी मुस्लिम साइंटिस्ट जिसने अपने मुल्क का नाम रौशन किया है। 

मिर्ज़ा फैजान को ग्राउंड रियलिटी इनफार्मेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GRIPS) को तैयार करने के लिए जाना जाता है. मिर्ज़ा की इस खोज से हवाई जहाज़ की रनवे पे सुरक्षा सुलभ हुई है. फैज़ान जो कि इंडियन एरोस्पेस साइंटिस्ट हैं अपने बिहार के ही रहने वाले हैं.

फैज़ान ने बताया था कि उनके इस प्रोजेक्ट को एक विदेशी कंपनी खरीदना चाहती थी लेकिन उन्होंने इसे नहीं बेचा,   “मैं चाहता था कि दुनिया ये जाने कि एक हिन्दुस्तानी इंजिनियर ने एक ग्राउंड ब्रेकिंग सिस्टम तय्यार किया है, इसलिए मैंने एयरोस्पेस रिसर्च कंपनी भारत में बनायी.”

बिहार की राजधानी पटना के संत करेन स्कूल से शुरुवाती पढ़ाई की उसके बाद उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में मनिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से अपनी आगे की शिक्षा लेने वाले इस वैज्ञानिक ने बाद में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, बंगलोर में भी सीखने  के लिए जगह हासिल की.

मिर्ज़ा फैज़ान फ़िलहाल अमेरिका के शहर टेक्सास में रहते हैं और अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स एंड आस्ट्रोनौटिक्स के सदस्य भी हैं.

source: The siasat Daily

AapnaBihar: