10555 Views
15 Comments

मुख्यमंत्री ने पूरा किया एक और वादा इस वर्ष से 17 लाख बेरोजगार युवाओं और छात्रों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

image

घटनाओं को जंगलराज से जोड़ कर दबाव का माहौल बना रही है वहीं नीतीश कुमार अपने सात निश्चय को पूरा करने तथा अपने कामों के जरीय जनता के दिलों में पहुंचना चाहते है इसलिए पहले महिलाओं को सरकारी नौकरियों में आरक्षण, फिर शराब बंदी और अब बेरोजगार युवाओं व छात्रों को बेरोजगारी भत्ता देनेवाली ‘मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना’ की शुरुआत दो अक्तूबर से होने जा रही है.

उम्मीद है की योजना के अंतर्गत इस वर्ष करीब 17 लाख को प्रतिमाह एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा. इस पर राज्य सरकार करीब 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चयों में शामिल इस योजना को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते है. इसलिए सरकार ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. सरकार इस योजना को ऑनलाइन माध्यम से पूरा करेगी.

सरकार इसके लिए वेबसाइट बनवाने पर काम कर रही है जिसका टेंडर 20 मई के आसपास निकलनेवाला है. इस वेबसाइट को तीन महीने के अंदर तैयार कर दिया जायेगा. आपको इसी वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. योजना का मुख्य उदेश्य बेरोजगार युवकों और छात्रों को आर्थिक तौर पर समर्थता प्रदान करना है, जिससे उन्हें रोजगार की तलाश करने में सहायता प्राप्त हो.
वेबसाइट से आवेदन करते समय आपको अपनी पूरी जानकारी डालनी पड़ेगी जैसे नाम, पता से लेकर अकाउंट नंबर, पैन कार्ड डिटेल इत्यादि. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद इन्हें नंबर दिया जायेगा. इसके बाद तमाम जानकारियों की जांच करने के बाद उन्हें बेरोजगारी भत्ता बैंक एकाउंट के माध्यम से दिया जायेगा.

© Aapna Bihar EMedia

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: