10,000 Shares 2170 Views

बिहार राज्य अनगिनत अंतर्विरोधों से भरा एक विशाल पहेली है

गरीबी, लैंगिक असमानता, धर्म, अध्यात्म, राष्ट्रवाद, शहरीकरण, सामंतवाद - ये सभी संदर्भ बिहार के संदर्भ में अपना मानक अर्थ खो देते हैं।

मैंने बिहार के 38 में से 27 जिलों की यात्रा की, सभी नौ डिवीजनों को कवर किया। अपनी 2-सप्ताह की यात्रा के दौरान, मैंने 460 गांवों और कस्बों में 4,000 से अधिक लोगों से बात की।

इस अद्भुत राज्य और उसके लोगों के बारे में मेरी मजबूत धारणा यह है कि यदि आपके शरीर की आंतरिक प्रतिरक्षा प्रणाली अनुमति देती है, तो बिहार की एक यात्रा आपको करना चाहिए।

राज्य की 1,000 किलोमीटर की यात्रा यह जानने के लिए पर्याप्त होगी कि भारत लोगों की एक अविश्वसनीय भूमि क्यों है और इसे फिर से महान बनने से क्रोया क रहा है। यह निश्चित रूप से एक जीवन भर का अनुभव है।

बिहार राज्य और उसके लोग अनगिनत अंतर्विरोधों से भरे हैं। 35,000 फीट से आप राज्य में ज्यादा सामाजिक या आर्थिक असहमति नहीं देख सकते हैं। हालाँकि, थोड़ा गहरा गोता आपको वह कहानी बताता है जो शायद आपको कहीं और सुनने को न मिले।

 यात्रा के हर किलोमीटर पर, आपको ऐसा लगता है जैसे बिहार एक विशाल पहेली है जिसमें कई टुकड़े गायब हैं और कई असंबंधित टुकड़े हैं जो शायद अन्य पहेली के साथ बदले गए। इसलिए इस पहेली को हल करना लगभग असंभव है।

गरीबी, लैंगिक असमानता, धर्म, अध्यात्म, राष्ट्रवाद, शहरीकरण, सामंतवाद – ये सभी संदर्भ बिहार के संदर्भ में अपना मानक अर्थ खो देते हैं।

दिल्ली या मुंबई में बैठे किसी व्यक्ति ने कभी नहीं सोचा होगा कि गरीबी वास्तव में क्या हो सकती है। कुछ साल पहले 32 रुपये प्रति दिन की आमदनी जो लाखों लोगों द्वारा उपहास की जाती थी, वह लाखों लोगों के लिए एक लक्जरी हो सकती है। दिल्ली के ताप और ठंड और मुंबई की नमी और गन्दगी में 10×10 टिन की छत वाले कमरे में 10-15 निर्माण मजदूर कैसे रहते हैं? वास्तव में यहाँ वे घर की स्थितियों की तुलना में एक शानदार जीवन जी सकते हैं।

महानगर में पले-बढ़े युवाओं के लिए, यह समझना कठिन हो सकता है कि कैसे ब्राह्मण जो समाज की भलाई के लिए काम करने और प्रार्थना करने वाले हैं, वास्तव में वे गरीबों और असहायों पर आतंक भी फैला सकते हैं।

बिहारी मजदूर जो देश भर में झूलती इमारतों और राजमार्गों का निर्माण कर रहे हैं और यहां तक ​​कि स्मार्ट शहरों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, ने बिहार को सबसे अधिक घृणित तरीके से बनाया है। सड़कें गन्दी हैं। नए मकान जीर्ण-शीर्ण दिखते हैं। पटना जैसे शहरों में भी, टाउन प्लानिंग की अवधारणा को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है।

जबकि इच्छुक भारतीय अलीबाबा, फेसबुक, सैमसंग और आईबीएम जैसे वैश्विक दिग्गजों को संभालने की बात कर रहे हैं – बिहारी आकांक्षाएं अभी भी सरकारी नौकरियों में अटकी हुई हैं।

अनगिनत विरोधाभासों की भूमि

इस ऐतिहासिक परिदृश्य से गुजरते हुए, प्रत्येक चरण में अनगिनत विरोधाभासों से सामना होता है। असंगति राज्य के लिए आदेश प्रतीत होती है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:

(१) बुद्ध और महावीर की इस भूमि में, संपूर्ण आबादी अंधविश्वासों, धार्मिक अनुष्ठानों (कर्मकाण्ड) में गहराई से लगी हुई है जो शायद सदियों पहले अपनी प्रासंगिकता खो चुके हैं। वास्तव में इन अंधविश्वासों और धार्मिक अशिक्षा का पता लगाया जा सकता है कि राज्य में गरीबी और निराशा की एक प्रमुख वजह यह है।

बहुत सारे स्थानीय लोग गया का दौरा करते हैं, जिस स्थान पर बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था, लेकिन ज्ञान का प्रकाश पाने के लिए नहीं, बल्कि कुछ अनुष्ठान करने के लिए, जिनमें से अधिकांश को यह सुनिश्चित नहीं है कि क्यों अनुष्ठान किया जाना चाहिए।

ज्ञात हो कि गया भारत में जाहिरा तौर पर एकमात्र स्थान है जहाँ एक जीवित व्यक्ति अपना अंतिम संस्कार कर सकता है।

यहां बौद्ध धर्म कट्टरता का पर्याय है और आध्यात्मिकता से इसकी पहचान नहीं है। परोपकार और त्याग के प्रतीक महावीर को ज्यादातर अमीर मारवाड़ी का देवता माना जाता है।

जापान, चीन और थाईलैंड के बहुत से तीर्थयात्री गया आते हैं। जापानी लोगों ने जाहिरा तौर पर बौद्ध धर्म के मक्का माने जाने वाले गया के रखरखाव और विकास के लिए बड़ी रकम दान की है। हालाँकि, अधिकांश बिहारी पुरुष जापान को एफ्रोडाइट की भूमि के रूप में जानते हैं। स्थानीय अखबारों में सबसे स्पष्ट विज्ञापन जापानी तेल, कैप्सूल, मरहम और यौन कौशल बढ़ाने के लिए मशीन के बारे में हैं।

(२) बिहार के मिथिला क्षेत्र को भगवान राम की रानी माता सीता की जन्मस्थली के रूप में जाना जाता है। दुर्भाग्य से, ग्रामीण क्षेत्रों से बड़े पैमाने पर पुरुष उत्प्रवास के बावजूद, राज्य के अधिकांश हिस्सों में लिंग अनुपात प्रतिकूल है। दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिकूल लिंगानुपात है। मिथिला क्षेत्र में सबसे खराब लिंगानुपात (1000 पुरुषों के लिए लगभग 880 महिलाएं)

(३) बाहरी लोगों के लिए, बिहार आमतौर पर एक खंडित समाज का अर्थ है – जहां गरीब लोग आर्थिक विकास के लिए जाति पसंद करते हैं। मुझे यह सच से थोड़ा आगे लगा। प्रथम दृष्टया, यहाँ जाति ज्यादातर सामाजिक-आर्थिक दमन का एक सामंती हथियार प्रतीत होती है। अमीर, जमींदार और सभी जातियों के शक्तिशाली इस हथियार का उपयोग सामाजिक या आर्थिक भेदभाव और दमन के लिए करते हैं। गरीब, असहाय और दलित केवल जाति को एकजुट करने के लिए उपयोग करते हैं।

(४) महान मौर्य राजा और महान द्रष्टा चाणक्य जिन्होंने एक साथ संयुक्त भारत (अखंड भारत) का सपना साकार किया था। राज्य में दो सप्ताह के प्रवास में, मुझे ऐसी आत्मा नहीं मिली जो राष्ट्र या राष्ट्रवाद के बारे में बात करती हो या सोचती हो। यहां तक ​​कि अत्यधिक दक्षिणपंथी के विचार संकीर्ण ही हैं|

(५) ब्रिटिश शासन से आजादी के लिए आंदोलन में सबसे आगे रहने वाला और कांग्रेस पार्टी के सामंती शासन से आजादी के लिए आंदोलन करने वाली जनता गुलामी से जूझ रही है। अत्याचार के खिलाफ बहुत कम आवाज उठाते हैं; और जो लोग उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाते हैं उनमें से कई खुद उत्पीड़क बनने के लिए ऐसा करते हैं।

(६) राज्य नेतृत्व ने हमेशा ‘धर्मनिरपेक्षता’ (सर्वधर्म समभाव) पर जोर दिया है। हालाँकि, जैसा कि हम देख सकते हैं, एक राजनीतिक कारक के रूप में धर्म केवल ‘उच्च जाति’ के मतदाताओं के लिए प्रासंगिक है। पिछड़ी जाति के लोगों में धार्मिक विभाजन के प्रति कोई झुकाव नहीं है।

(७) एक औसत बिहारी युवा अभी भी एक सरकारी अधिकारी बनने की इच्छा रखता है – ज्यादातर सिविल सेवक, कानून अधिकारी या पुलिस अधिकारी। संपन्न परिवारों के बच्चे प्रबंधन और तकनीकी अध्ययन के लिए चयन कर रहे हैं। लेकिन ये कम हैं और ज्यादातर बिहार छोड़ देते हैं क्योंकि बिहार के बाहर उन्हें अच्छी नौकरी मिलती है।

विरोधाभास यह है कि जो आबादी प्रशासनिक, कानूनी या पुलिस अधिकारी होने की आकांक्षा रखती है, वह कानूनी और संवैधानिक ढांचे में बहुत विश्वास रखने वाली नहीं है। गैर-अनुपालन आदर्श है। अनुपालन को कमजोरी, और गरीब और अमीर दोनों द्वारा समान रूप से उपहास और अस्वीकृति किया जाता है।

(८) यह कई पाठकों को आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन मुझे पता चला कि एक बहुत ही पारंपरिक बिहारी समाज में शायद देश का सबसे बड़ा LGBT समुदाय शामिल है। अनाचार न केवल व्यापक रूप से व्यवहार में है, बल्कि लोककथाओं का भी अभिन्न अंग है।

(i) हास्य बिहारी लोक कलाओं (संगीत, नाटक, गीत और साहित्य) का एक अनिवार्य घटक है, लेकिन दुर्भाग्य से, एक औसत बिहारी के पास आज बहुत कठोर ऊपरी होंठ हैं। वे चुप और तनावग्रस्त हैं। वे अपनी उम्र से काफी बूढ़े दिखते हैं।

(j) कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों की घटनाओं में वृद्धि हो रही है, खासकर राज्य के गंगा के मैदानी इलाकों में। गंगाजल अब अमृत (अमृत) नहीं रहा। यह वास्तव में गरीब बिहारियों के लिए जहर है। प्रकृति निश्चित रूप से बिहार की तरफ नहीं है। दुर्भाग्य से, 100 मिलियन से अधिक की आबादी के लिए, कैंसर के इलाज के लिए पटना में केवल एक विश्वसनीय अस्पताल है। ज्यादातर लोगों को इलाज के लिए कोलकाता, मुंबई या दिल्ली जाना पड़ता है।

अर्थव्यवस्था

(a) इस कृषि प्रधान राज्य में कृषि की स्थिति दयनीय है। राज्य की अर्थव्यवस्था में कम कृषि योगदान के लिए बार-बार बाढ़, असामाजिक जोत, खराब विपणन और भंडारण बुनियादी ढाँचे, औपचारिक ऋण की कमी, सामाजिक पूर्वाग्रह, खंडित और अक्षम खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और भूमि संबंधी मुकदमों की उच्च घटनाएं प्रमुख कारण हैं।

बिहार में आबादी का एक बड़ा हिस्सा लगभग हर साल बाढ़ से पीड़ित होता है। लाखों लोग अपने घरों और खेतों में पानी भरने के कारण जबरदस्त कठिनाई झेल रहे हैं। इन लोगों में से कई के लिए, जीवन हर साल नए सिरे से शुरू होता है, क्योंकि वे अपने आश्रयों, सामान, बूढ़े माता-पिता, शिशुओं और नौकरियों को बाढ़ में या बीमारी और भुखमरी को खो देते हैं जो हमेशा बाढ़ का पालन करते हैं। यह सिलसिला पिछले कई दशकों से चल रहा है। बिहार में एक नियमित बाढ़ नियंत्रण विभाग है। हर साल यह उसी दिनचर्या से गुजरता है। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि लोगों के इस दुख को प्रशासन और राजनेताओं ने राज्य का किस्मत मान लिया है। यहाँ तक कि राजनीतिक दल अपने चुनावी घोषणापत्रों में बाढ़ नियंत्रण के प्रभावी उपायों का वादा करना भी जरूरी नहीं समझते हैं।

(b) कम कृषि आय और लघु औद्योगिक आधार के परिणामस्वरूप पिछले चार दशकों में राज्य से बड़े श्रम प्रवासन हुए हैं। यह एक मजबूत दुष्चक्र है जिसे प्रशासन सामाजिक क्षेत्र के खर्च में वृद्धि के बावजूद तोड़ना मुश्किल है। इसलिए, बिहार की अर्थव्यवस्था महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे औद्योगिक राज्यों में आर्थिक विकास पर काफी हद तक निर्भर है, क्योंकि बिहार विकास के एक बड़े घटक का श्रेय अन्य राज्यों में काम करने वाले मजदूरों के प्रत्यावर्तित धन को भी दिया जा सकता है।

(c) व्यक्तिगत वाहन की संख्या में वृद्धि के साथ, दूरदराज के गांवों में भी खराब स्थानीय सड़क नेटवर्क एक आम शिकायत बन गई है। हालांकि, अपर्याप्त बिजली और खराब जल प्रबंधन सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा बाधाओं के रूप में जारी है।

समाज

(i) पिछले कुछ वर्षों में, बच्चों को शिक्षित करने की इच्छा भौतिक रूप से बढ़ी है। शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निवेश में वृद्धि राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देती है। हालाँकि, स्कूलों और निजी कोचिंग सेंटरों में अधिकांश शिक्षक हाई स्कूल के छात्र होने के लिए अयोग्य हैं। शिक्षा निश्चित रूप से आकांक्षा को बढ़ाने में प्रमुख रोल निभाती है| लेकिन स्नातकों की प्रतिस्पर्धात्मकता और रोजगार की संभावना बहुत कम बनी हुई है। ज्ञान और प्रतिस्पर्धा के बजाय निराशा शिक्षा पर भारी खर्च का परिणाम प्रतीत होता है।

(ii) पिछले 25 वर्षों से राज्य में समाजवादी शासन के बावजूद, सामाजिक-आर्थिक विषमताएँ लगातार बढ़ती जा रही हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से व्यापक शोध का विषय है, राज्य में उच्च आर्थिक विकास का मुख्य कारण देश के अन्य हिस्सों में उच्च प्रेषण, उच्च सामाजिक क्षेत्र खर्च, और सभी शहरी में निजी निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विकास का एक हिस्सा हो सकता है।

(iii) प्रशासन सरकार के साथ तालमेल नहीं बिठाता है। सामान्य रूप से लोग इसे अत्यधिक अक्षम और भ्रष्ट मानते हैं। अधिकांश ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों ने हमें राजनेताओं और इन नेताओं द्वारा समर्थित गैर-आज्ञाकारी तत्वों द्वारा उनके काम में नियमित हस्तक्षेप का हवाला दिया। कानून और व्यवस्था मशीनरी स्थूल रूप से अपर्याप्त, अनुत्तरदायी और भ्रष्ट पाई जाती है।

लेखक: विजय कुमार गाबा (विजय कुमार गाबा देश के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक घटनाओं और स्थितियों के बारे में अपने अनुभव और टिप्पणियों को साझा करते हैं। वे Equal India Foundation के निदेशक हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।)

Courtesy: CNBC-TV18

नोट: यह लेख CNBC-TV18 के वेबसाइट पर प्रकासित श्रंखला ‘Know Your Country’ का बिहार उपर लिखे लेख का हिंदी अनुबाद है) 

Search Article

Your Emotions