बाढ़ से मिलेगी राहत: केंद्र ने 4,900 करोड़ रुपये की कोसी-मेची नदी इंटरलाकिंग परियोजना को दी मंजूरी

केंद्र ने बिहार के सीमांचल क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है| सरकार ने 4,900 करोड़ रुपये की कोसी-मेची नदी इंटरलाकिंग परियोजना को मंजूरी दे दी है। मध्य प्रदेश के केन-बेतवा के बाद महत्वाकांक्षी कोसी-मेची परियोजना देश की दूसरी प्रमुख नदी इंटरलिंकिंग परियोजना है, जिसको केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) से अनिवार्य तकनीकी-सह-प्रशासनिक अनुमोदन प्राप्त हुआ है।

यह मेगा प्रोजेक्ट कई मायनों में अनूठा है। यह न केवल उत्तर बिहार के बड़े पैमाने पर बाढ़ से होने वाली खतरे से राहत दिलाएगा, बल्कि उत्तर बिहार के अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों में फैले 2.14 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पानी भी प्रदान करेगा।

बिहार के जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) के मंत्री संजय कुमार झा ने कहा, “यह परियोजना पूरे क्षेत्र में बाढ़ और परिणामी कठिनाइयों को दूर करने के उद्देश्य से है, और सीमांचल क्षेत्र में अगली हरित क्रांति की शुरुआत करने में सक्षम है।”

इस वर्ष जून के महीने में ही पदभार ग्रहण करने के बाद, झा विशेष रूप से इस मॉडल परियोजना के लिए केंद्र की मंजूरी हासिल करने के लिए उत्सुक हैं, और केंद्रीय जल विकास प्राधिकरण और दिल्ली में MoEFCC के साथ निकटता सुनिश्चित की है। इस साल 17 जून को केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ अपनी पहली बैठक में, झा ने इस परियोजना के लिए राज्य की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में आवश्यक अनुमोदन प्राप्त किया था।

“यह इंटरलिंकिंग परियोजना कोसी नदी के अधिशेष जल के हिस्से को मौजूदा हनुमान नगर बैराज से महानंदा बेसिन तक ले जाने की बात करती है,” झा ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के बाढ़ प्रबंधन घटक पर विस्तार से बताया। मेची महानंदा नदी की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी है। हालांकि इसके बेसिन में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की कमी है।

“कोसी के पानी को महानंदा में प्रवाहित करने से अधिशेष जल के पुनर्वितरण का अनुकूलन होगा जो इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में हरित क्रांति के संभावित अग्रदूत के रूप में बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा उद्धृत क्षेत्र में सिंचाई क्षमता को एक अलग लीग में ले जाएगा।”

भारत की नदियों के पहले इंटरलिंकिंग प्रोजेक्ट की तर्ज पर, मध्य प्रदेश में केन-बेतवा परियोजना, बिहार के कोसी-मेची इंटरलिंकिंग प्रोजेक्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सभी आवश्यक तत्व ‘राष्ट्रीय परियोजना’ के लिए योग्य हैं। झा ने कहा, “कोसी-मेची परियोजना सभी अनिवार्य प्रावधानों और मापदंडों को पूरा करती है, जैसे दो लाख हेक्टेयर या उससे अधिक के सिंचाई कमांड क्षेत्र को सुनिश्चित करना।”

राज्य के डब्ल्यूआरडी मंत्री ने आगे कहा कि वह अब नीतीश कुमार के इस प्रमुख हस्तक्षेप के लिए राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के लिए राज्य के नेतृत्व के साथ मिलकर काम करेंगे। “इस पहल में विशाल बाढ़ प्रबंधन और सिंचाई क्षमता के अलावा, यह तथ्य कि पूरा कमांड क्षेत्र एक अंतरराष्ट्रीय सीमा (भारत-नेपाल) के लिए सन्निहित है, यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे पाने के लिए केंद्र हमारी खोज में विशेष ध्यान रखेगा।

कोसी-मेची इंटरलिंकिंग परियोजना एक हरी परियोजना है। “इसके पर्यावरण अनुमोदन के नोट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ‘परियोजना में आबादी का कोई विस्थापन शामिल नहीं है और किसी भी वन भूमि का कोई अधिग्रहण नहीं है। कुल भूमि की आवश्यकता लगभग 1,396.81 हेक्टेयर है।

Search Article

Your Emotions