2672 Views

बेटियों को मौका मिला तो उसकी उड़ान देखिये, मरियम बनी CBSE 12वीं बिहार टॉपर

उड़ने के लिए पंख ही नहीं हौसलों में भी जान होना चाहिए क्योंकि कहते है परिंदों के हौसलों में जब शिद्दत होती है तो आसमान भी अपना कद झुकाने लगता है। आज देश की सरकार हो या राज्य सरकार “बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ” अभियान चलाकर एक नया कृतिमान स्थापित करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है लेकिन धरातल पर अब भी यह सुरक्षित नहीं है, शिक्षित नहीं हैं क्योकि हम जागरूक नहीं है। हमारी मानसिकता उस तरह की नहीं ,हमारे अंदर बेटों के लिए सारे अधिकार देने की क्षमता है परंतु बेटियो के लिए पिंजड़े के सिवा कुछ नहीं।

इसी घृणित मानसिकता एवं दोहरे चरित्र की वजह से यहाँ की बेटियों का प्रतिभा दब जाता हैं और वह अपने सपने को दबाए जिंदगी गुजार लेती है। यह कहना उचित इसलिए था कि आज भी ग्रामीण परिवेश के 90 प्रतिशत लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए उचित स्थान इसलिए नहीं भेजा जाता कि उनके माता पिता की मानसिकता अभी भी पुरानी परंपराओं की रही हैं।

लेकिन जिनके माता पिता अपने बेटी को उचित एवं उच्च शिक्षा दिया हो वह बेटों से बड़ा नाम बनकर समाज मे अपने माता पिता का सर गौरवान्वित कर रही है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन CBSE Class 12th result 2019 ने नतीजों का ऐलान कर दिया है। बिहार से काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने बाजी मारी है। वहीं, अब जाकर यह साफ हो गया है कि CBSE 12th में नोट्रेडेम पटना की स्टूडेंट मरियम बिहार टॉपर बनी है। उसे 98 परसेंट नंबर आया है।

वहीं, सीबीएसई पटना जोन ने टॉप थ्री की लिस्ट जारी कर दी है। टॉप थ्री में 12 बच्चों ने जगह मिली है। खास बात कि पटना नाेट्रेडेम की मरियम रजा खान को दो विषयों में 100 परसेंट अंक मिले हैं।

उसे कुल 489 अंक आए हैं। मरियम को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। घर के लोग अपनी बिटिया की इस सफलता पर काफी खुश हैं। पिता फुले नहीं समाते। ऐसा नहीं है कि बेटियों के अंदर प्रतिभा नहीं है बल्कि उसके प्रतिभा को उसके पैरेंट्स द्वारा दबा दिया जाता है जिसके चलते वह चाह कर भी सपने पूरे करने में असफल हो जाती है। उधर सीबीएसई के पटना जोन ने बिहार के सफल टॉप थ्री स्टू डेंट्स की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में दूसरे स्था न पर 487 अंक लाने वाले चार बच्चों को जगह मिली है, जबकि तीसरे स्था न पर सात बच्चों ने कब्ज़ा जमाया है। उन सभी को 484 अंक मिले हैं।

बिहार के टॉप थ्री स्टू‍डेट्स की लिस्ट
 
मरियम रजा खान नोट्रेडेम एकेडमी, पटना 489
राघव झुनझुनवाला जीडी मदर इंटरनेशनल स्कूल, मुजफ्फरपुर 487
राघव टिबड़ेवाल डीपीएस, लोदीपुर, शाहपुर पटना 487
सार्थक वत्स लोयला स्कूल, पटना 487
मो. जुनैद महमूद सेंट माइकल हाईस्कूल, पटना 487
जयंत कुमार गुप्ता एसआर विद्या मंदिर, भागलपुर, 484
श्रुति मेधा क्रेना मेमोरियल हाईस्कूल, गया 484
अरमान खान डीएवी पब्लिक स्कूल, बोर्ड कॉलोनी, पटना 484
केशव कृष्णा डीपीएस लोदीपुर, पटना 484
तनिष्क तेजस्वी सेंट माइकल हाईस्कूल, पटना 484
एशा नोट्रेडेम एकेडमी, पटना 484
साक्षी सुमन नोट्रेडेम एकेडमी, पटना 484
स्टूषडेंंट्स अपना परिणाम बोर्ड की वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। बिहार से कुल 71 हजार 911 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। बिहार में कुल 210 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

CBSE 12 result 2019: 12th का ऐसे देखें रिजल्ट
Step 1: सबसे पहले CBSE की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
Step 2: अब आपको वहां पर CBSE 12th Result 2019 का लिंक दिखाई देगा। क्लिक करें।
Step 3: अब अपनी डिटेल भरें।
Step 4: आपका CBSE Result 2019 स्क्रीन पर आ जाएगा।

सैय्यद आफिस इमाम काकवी

Search Article

Your Emotions