Trending in Bihar

Latest Stories

खुशखबरी: मुजफ्फरपुर में 200 करोड़ के लागत से बनेगा टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल

मुंबई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (टीएमएच) की क्वालिटी का कैंसर इलाज अब बिहार में होगा। बिहार के मुजफ्फरपुर में 200 करोड़ के लागत से टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल का निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया है| राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच परिसर में 15 एकड़ जमीन इस अस्पताल निर्माण के लिए केंद्र सरकार को मुफ्त में सौंप दी है।

इस हॉस्पिटल के निर्माण से खासकर उत्तर बिहार के 21 जिलों के लगभग 6 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा और राज्य की स्वास्थ व्यवस्था बेहतर होगी| 15 एकड़ के जमीन पर बनने वाले इस हॉस्पिटल 100 बेड का होगा जो अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं से लैस होगा। इस अस्पताल को बनाने में 200 करोड़ खर्च होंगे जो केंद्र सरकार देगी। अगले 3 साल में मरीजों के इलाज के लिए यह संस्थान बन कर तैयार हो जाएगा।

टीएमएच मुंबई की तर्ज पर यहां भी नो प्रॉफिट मॉडल यानी कम कीमत पर 60 फीसदी मरीजों का इलाज होगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि मुंबई जाकर इलाज कराने से बिहारवासियों को छुटकारा मिलेगा। टीएमएच मुंबई के प्रख्यात सर्जन डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने कहा हॉस्पिटल खुलने के बाद हम बिहार में कैंसर रजिस्ट्री सिस्टम विकसित करेंगे।

गौरतलब है कि हर साल 1.70 लाख कैंसर मरीजों की पहचान होती है। हालांकि यहां फिलहाल 20 हजार मरीजों के इलाज की ही माकूल व्यवस्था है। यह देखते हुए टीएमएच मुजफ्फरपुर के साथ ही आईजीआईएमएस में भी 100 बेड का स्टेट कैंसर इंस्टीच्युट बनाया जा रहा है। डेढ़ महीने पहले इसका निर्माण शुरू हुआ है जिसे एलएंडटी एजेंसी को डेढ़ साल में बनाना है। इसके निर्माण पर 138 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि बिहार सरकार टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर एसपीवी विकसित कर रही है| इसके तहत मेडिकल काॅलेज अस्पताल और जिला अस्पतालों में केमोथेरेपी सहित एल -2 व एल- 3 के इलाज की व्यवस्था होगी| आयुष्मान भारत योजना का लाभ राज्य को सितंबर से मिलने लगेगा|

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: