Trending in Bihar

Latest Stories

भारत ने जीता U19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, बिहार के अनुकूल ने टूर्नामेंट में लिए सबसे ज्यादा विकेट

शनिवार को भारत ने बे ओवल मैदान पर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चौथी बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है

इस जीत के दौरान बिहार के समस्तीपुर में भी सभी गर्व महसूस कर रहे हैं। दरअसल, अंडर 19 टीम के स्टार अनुकूल रॉय वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। अनुकूल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके साथ अनुकूल 14 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

Bihar news, anukul rai, under 19 world cup

कौन है अनुकूल रॉय? 

अनुकूल बायें हाथ के फिरकी गेंदबाज और बल्लेबाज है। वे समस्तीपुर जिला के रोसरा अनुमंडल स्थित भिरहा गांव का रहने वाला है। अनुकूल के पिता सुधाकर राय समस्तीपुर व्यवहार न्यायालय में अधिवक्ता हैं, जो खुद भी अपने जमाने में जिला स्तर का क्रकेटर हुआ करते थे।

अनुकूल ने क्रिकेट की शुरुआत घरेलू ग्राउंड पटेल मैदान से की।

ब्रजेश कुमार झा की देखरेख में अंकुर ने बैट पकड़ना सीखा और बॉलिंग के कुछ गुर भी सीखे। ब्रजेश झा आज अनुकूल की सफलता पर काफी खुश हैं और कहते हैं कि शुरुआत से ही लग रहा था कि अनुकूल की उड़ान काफी लंबी होगी।

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए अनुकूल का चयन होने पर भिरहा से लेकर जिला मुख्यालय तक खुशी की लहर दौड़ गई है। सभी अंडर-19 वर्ल्ड कप में अच्छे प्रदर्शन के लिए भगवान से दुआ किये थे।

Bihar news, Anukul rai

अनुकूल इसी साल जनवरी महीने में भारतीय दौरे पर आई इंग्लैंड टीम और जुलाई महीने में इंग्लैंड दौरे पर गई अंडर-19 भारतीय टीम का हिस्सा थे। चोट के कारण अनुकूल एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर रहे, लेकिन इसके बावजूद उनके बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा जताया और अंडर-19 विश्वकप के लिए चुनी गई टीम में उन्हें जगह दी। जिसको उन्होनें अपने प्रदर्शन से सही साबित कर दिया।

 

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: