Trending in Bihar

Latest Stories

#ApnaBudget: बिहार सरकार ने इस साल के बजट के लिए लोगों से सुझाव मांगा है, सोशल मीडिया पर चल रही है मुहिम

बिहार सरकार ने 2018-19 के बजट के लिए लोगों से सुझाव मांगा है। बिहार के प्रति जागरूक लोग बढ़-चढ़ के सरकार को बजट के लिए अपना सुझाव दे रहे हैं साथ कुछ लोग इसकी जानकारी दूसरे को देकर, उनको भी इसके लिए जागरूक कर रहे हैं और इसके लिए सोशल मीडिया पर जोर-शोर से मुहिम भी चला रहें हैं| लोग http://finance.bih.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर अपना सुझाव सरकार तक पंहुचा सकते हैं|

 #ApnaBudget हैशटैग से इन मांगों और मुद्दों के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम चल रही है।

1. सभी बंद पड़े चीनी मीलों को खुलवाने के लिए जल्द व्यवस्था की जाए।

2. LNMU दरभंगा व् अन्य विश्वविद्यालयों और DMCH व् अन्य अस्पतालों की हालत सुधारने पर खर्च का प्रावधान बजट में हो।

3. दरभंगा, पूर्णिया और भागलपुर में एयरपोर्ट के लिए राज्य को अपने बजट के माध्यम से तत्काल प्रयास करना चाहिए।

4. मिथिला पेंटिंग व् लोककला ट्रेनिंग सेंटर, पुरातत्व विश्वविद्यालय, मधुबनी रेडियो स्टेशन जैसे पुराने किए वादों के लिए बजट में प्रावधान हो।

 

5. मखाना-मत्स्य उद्योग हब्स, डेयरी डेवलपमेन्ट, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और नगदी फसल मार्केट हब बनाने के लिए सरकार बजट में प्रावधान करें और सहकारी समितियाँ बनाकर इन क्षेत्रों को विकसित करें। उनके लोन, संसाधन, ट्रेनिंग, सब्सीडी और कर्ज माफी के लिए बजट में पैसा तय किया जाए।

6. कृषी सिंचाई के लिए बिजली से चलने वाली स्टेट बोरिंगों की संख्या हर पंचायत में कम से कम 3 हो इसके लिए बजट में पैसा दिया जाए। इसके अलावा पेयजल के लिए भी व्यवस्था हो।

7. राज्य में पर्यटन उद्योग विकसित करने के लिए एक अच्छा तंत्र बनाया जाए और इसपर पर्याप्त पैसा खर्च किया जाए।

8. आईटी व् नॉलेज पार्क और इंडस्ट्रियल एरिया बनाकर कम्पनी आमंत्रित करने, उन्हें सब्सिडी और अन्य सहूलियतें देने के लिए बजट में एक महत्वपूर्ण अंश रखा जाए।

9. मैथिली को प्राथमिक शिक्षा में शामिल किया जाए और उसके शिक्षकों की भर्ती हो, राजकीय पुस्तकालयों में मैथिली और भोजपुरी के किताबों के लिए सरकार बजट में पैसा दे।

10. युवा उद्यमियों, स्टार्टअप्स और अप्रवासी बिहारियों को इंडस्ट्री खोलने को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में पैसा अलॉट हो, जिससे उन्हें सहूलियतें, लोन, सब्सिडी आदि प्रदान किया जाए।

आपकी अपनी कोई माँग या सुझाव हो तो यहां कॉमेंट में लिखें या #ApnaBudget हैशटैग से उसे लिखिए और प्रसारित कीजिए ताकि अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग करें।

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: