बिहार के राकेश को बराक ओबामा के विशेष सभा में शामिल होने का मिला मौका

भागलपुर के 22 वर्षीय राकेश को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ओबामा फाउंडेसन द्वारा आयोजित एक विशेष सभा में सम्मलित होने का अवसर मिला। यह सम्मलेन एक दिसंबर को नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ। जहाँ राकेश देश भर के चुनींदा युवा प्रतिनिधियों संग बराक ओबामा के साथ शामिल हुए। इस साल राष्ट्रपति ओबामा ने जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में युवा प्रतिनिधियों के साथ सम्म्मेलन की मेजबानी  कििया और उसके बाद वो भारत आएं।

राकेश पी. साईनाथ की संस्था परी के साथ मिलकर ग्रामीण भारत के लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी के पर डिजिटल संग्रहालय बनाने की दिशा में काम कर रहे है। साथ ही
वे सम्मलेन में बिहार के ग्रामीण अंचल में शिक्षा, आजीविका और मानवाधिकार जैसे सामाजिक सरोकारों को सामाजिक उद्यमिता और सामुदायिक विकास की अपनी परियोजना पर काम कर रहें हैं। ओबामा फाउंडेसन सामाजिक बदलाव के लिए प्रयासरत और उभरते युवाओं को सहयोग दे रहें हैं।

राकेश का मानना है कि समाज के सभी वर्गों के बच्चों को सामान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले।इसके लिए उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे युवाओं,शिक्षाविदों,पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओ को इस दिशा में पहल करनी चाहिए। ताकि ग्रामीण अंचल के सभी परिवार खुशहाल और गरिमापूर्ण जीवन जी सके।

मध्य विद्यालय सरकंडा और साहिबगंज कॉलेज से शिक्षा पूरी करने के बाद राकेश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय में मास्टर्स इन सोशल वर्क में अध्ययनरत है।
उनकी इस उपलब्धि पर ग्रामीणों ने उनके पिता राजेंद्र रजक को बधाई दी और सभी ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Search Article

Your Emotions