Trending in Bihar

Latest Stories

373 Views

13 दिसंबर से भरे जाएंगे बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने इंटर परीक्षा के बाद अब मैैट्रिक परीक्षा 2018 के लिए फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा कर दी है|  मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2018 के फॉर्म 13 दिसंबर से भरे जाएंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 19 दिसंबर तक बगैर किसी विलंब शुल्क तथा 20 से से 22 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ बोर्ड की वेबसाइट  पर उपलब्ध लिंक पर स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा फॉर्म सूबे के 650 सहज वसुधा केंद्रों के माध्यम से भी भरे जाएंगे। इसकी सूची समिति की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। वैसे विद्यालयों के प्रधान जो वसुधा केंद्रों से परीक्षा फॉर्म नहीं भरना चाहते हैं, वे समिति द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराए यूजर आइडी और पासवर्ड के माध्यम से सीधे फॉर्म भर सकते हैं।

स्क्रूटनी वाले परीक्षार्थियों का शुल्क होगा वापस 

बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि माध्यमिक वार्षिक परीक्षा-2017 के वैसे अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी जिन्होंने स्क्रूटनी के लिए आवेदन दिया है और परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है, वे फॉर्म भर सकते हैं। रिजल्ट प्राप्त होने की स्थिति में विद्यालय प्रधान के माध्यम से उनका परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

बेटरमेंट वाले परीक्षार्थियों का नहीं होगा नया रजिस्ट्रेशन

वार्षिक परीक्षा 2016 और 2017 में उत्तीर्ण परीक्षार्थी किसी एक अथवा उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक को समुन्नत करने के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे। उनका फॉर्म पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर पर ही स्वीकार किया जाएगा। समुन्नत कोटि के परीक्षार्थियों के लिए पूर्व वर्ष की परीक्षा में चयनित विषय में परिवर्तन का कोई प्रावधान नहीं है।

सात पहले के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी भी भरेंगे फॉर्म 

माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 2011 से 2016 तक के पंजीकृत वैसे परीक्षार्थी जो पूर्ववर्ती और अनुत्तीर्ण हैं, वे पूर्व के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर वार्षिक परीक्षा-2018 में शामिल होने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। उनके पूर्व अनुत्तीर्ण विषय के अनुरूप ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा।

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: