बिहार में उत्पादित बिजली से दौड़ती हैं मुंबई की लोकल ट्रेनें

मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश अक्सर यह कहते रहतें हैं कि अगर मुंबई में बिहारी लोग काम करना बंद कर दे तो मुंबई कि रफ्तार थम जायेगी। मगर क्या आपको पता है कि मुंबई की लाईफ-लाईन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन भी बिहार में उत्पादित बिजली पर ही निर्भर है? 

जी हाँ, बिहार के नबीनगर में स्थित भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड के पॉवर प्लांट से मुंबई की लोकल ट्रेनों के लिए बिजली की आपूर्ति हो रही है। ज्ञात हो कि बिहार के नबीनगर में भारतीय रेल और एनटीपीसी के संयुक्त पॉवर प्लांट भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड से अगस्त में मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों को बिजली की आपूर्ति शुरू की गई। इस प्लांट की 90 प्रतिशत बिजली पर रेलवे का अधिकार होता है और शेष दस प्रतिशत बिहार सरकार खरीदती है। फिलहाल इस पॉवर प्लांट से 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. अगले साल नवंबर महीने तक दो और इकाइयों में जब उत्पादन शुरू होगा तब 500 मेगावाट और बिजली उपलब्ध होगी।

नीतीश कुमार ने इस प्लांट की रखी थी आधारशिला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस प्लांट की आधारशिला तब रखी थी जब वे रेल मंत्री थे। उस समय अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे. तब बिहार में बाढ़ में एक पावर प्लांट की आधारशिला रखी जा चुकी थी। रेलवे ने अपना पावर प्लांट लगाया ताकि राज्यों से ट्रेनों के परिचालन के लिए बिजली खरीदने के लिए निर्भरता खत्म हो जाए।

 

Source: NDTV

Search Article

Your Emotions