Trending in Bihar

Latest Stories

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट: सितम्बर 01, 2017

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट
सितम्बर 01, 2017

म्यूजियम ऑफ़ नैचुरल हिस्ट्री पोस्टर मेकिंग कॉम्पीटीशन
समय सीमा: 5 सितम्बर, 2017


भारत सरकार का पर्यावरण मंत्रालय कक्षा 3 से लेकर कॉलेज के स्टूडेंट्स से इस राष्ट्रीय पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित कर रहा है। दिवाली पर्व के विषय पर आयोजित इस प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणी के विजेताओं को भारत सरकार की ओर से दस-दस रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/museum-of-natural-history-poster-making-competition

 

ऑल इंडिया स्टूडेंट डिज़ाइन अवार्ड्स
समय सीमा: 5 सितम्बर, 2017


राष्ट्रीय डिजाइन और अनुसंधान फोरम द्वारा आयोजित, इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को अपने व्यक्तिगत इंजीनियरिंग कौशल और अभिनव प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने और मान्यता प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना है एवं इंजीनियरिंग डिजाइन और अनुसंधान को बढ़ावा देना है। विजेता को भारत सरकार से विभिन्न विषयों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक मिलेगा।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/all-india-student-design-awards

 

फुजित्सु स्कालरशिप फॉर इनोवेटिव थिंकर्स
समय सीमा: 7 सितम्बर, 2017


फुजित्सु छात्रवृत्ति स्नातकोत्तर शिक्षा और पार सांस्कृतिक प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए एशिया-प्रशांत क्षेत्र के युवा पेशेवरों को पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करती है। आवेदन के समय कम से कम तीन वर्षों के अनुभव के साथ स्नातक की डिग्री आवश्यक है। आवेदक कार्यक्रम के लिए पूर्ण शिक्षण और शुल्क प्राप्त करते हैं, एवं जीवन व्यय, विमान किराया, आवास और वीजा व्यवस्था जैसी चीज़ें शामिल हैं।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/fujitsu-scholarship-for-innovative-thinkers

 

इंडिया इनोवेशन चैलेंज
समय सीमा: 10 सितम्बर, 2017


इंडियन इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने वाले सभी भारतीय इंजीनियरिंग छात्रों के लिए प्रतियोगिता खुली है। अपने विचारों को टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स से तकनीकी सहायता, आईआईएमबी से व्यापार सलाह, धन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से 3.8 करोड़ रुपये के पुरस्कार के साथ एक उम्दा शुरूआत करें।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/india-innovation-challenge-2017

 

नैशनल शॉर्ट फ़िल्म अवॉर्ड्स स्कीम
समय सीमा: 15 सितम्बर, 2017


राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में सभी भारतीय भाग ले सकते। हैं आवेदकों को दिए गए विषय पर एक लघु फिल्म बनाना होगा। विजेताओं को दो लाख रूपये से भी ज़्यादा पुरस्कार राशि में दी जाएगी।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/national-short-film-awards-scheme

 

पीसीआरए एस्से कॉम्पीटीशन फॉर स्कूल चिल्ड्रेन
समय सीमा: 15 सितम्बर, 2017


भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में कक्षा 7 से 10 में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। इस वर्ष के लिए निबंध विषय “ईंधन संरक्षण के छोटे चरण बड़े बदलाव कर सकते हैं।” एक विदेशी देश में अध्ययन दौरे के साथ विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/pcra-essay-competition-for-school-children

 

क्लाइमेट ऐक्शन चैलेंज
समय सीमा: 24 सितम्बर, 2017

जलवायु क्रिया चैलेंज एक वैश्विक डिजाइन प्रतियोगिता है जो रचनात्मक समुदाय से जलवायु परिवर्तन के लिए लोगों को अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए गेम-बदलते विचारों के साथ आने के लिए आग्रह कर रही है। एक अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा चयनित और मूल्यवान विजेताओं को € 900,000 की पुरस्कार राशि दी जाएगी जिसमे उत्पादन बजट और उनके प्रोटोटाइप या स्टार्टअप बाजार और निवेश तैयार करने के लिए एक बजट शामिल है।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/climate-action-challenge

 

एस्से प्रो शॉर्ट एस्से कांटेस्ट
समय सीमा: 25 सितम्बर, 2017


एस्से प्रो ने अपने निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए और 1000 से अधिक अमरीकी डालर के नकद पुरस्कार जीतने के लिए दुनियाभर के युवा लेखकों को आमंत्रित किया है। प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों पर अंग्रेजी में 600 से 800 शब्दों में निबंध लिखना होगा। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/essaypro-short-essay-contest

कॉप 23 फंडेड फ़ेलोशिप
समय सीमा: 30 सितम्बर, 2017


क्लाइमेट ट्रैकर ने अपनी सीओपी 23 का अवसर लॉन्च किया है और यह 18 से 30 वर्ष के पत्रकारों और जलवायु चैंपियनों के लिए अवसरों और पुरस्कारों के साथ खड़ी है। दुनिया भर के पांच युवा लेखकों को नवंबर 2017 में जर्मनी में 23 सीओपी की पूरी तरह से वित्त पोषित यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/cop-23-fully-funded-fellowship

 

डेक्सटेरिटी टू कॉलेज (डी2सी) 2017
समय सीमा: 30 सितम्बर, 2017

अंतर्राष्ट्रीय संस्था डेक्सटेरिटी ग्लोबल द्वारा आयोजित डेक्सटेरिटी टू कॉलेज या डी2सी पूरे भारत से चुनिंदा हाई स्कूलों के बच्चों का चयन कर उन्हें विश्व के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के लिए तैयार करता है। चयनित छात्र दिसम्बर में 2017 डी2सी कैंप में भाग लेते हैं जहां उन्हें विश्वस्तरीय सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें हार्वर्ड, एमआईटी, कोलंबिया आदि के शीर्ष विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञ शामिल हैं।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/dexterity-to-college-d2c-2017

ग्रीन गो शॉर्ट फिल्म कॉन्टेस्ट
समय सीमा: 1 अक्टूबर, 2017


यदि आप प्रकृति की चिंता करते हैं तो प्रेरित हो जाइये, एक कहानी पाएं, अपना शोध करें, अपनी टीम को एक साथ लाएं, अपना कैमरा लें और अपनी लघु फिल्म बनाने के लिए बाहर जाएं। ग्रीन गो शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता, यूरोपीय संघ के समर्थन से, 500 यूरो के साथ सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पुरस्कार देगा।
लिंक: www.dexconnect.org/blog/green-go-short-film-contest

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: