DexConnect Opportunity: जानें देश-विदेश में मौजूद अनेक अवसरों के बारें में

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट
अगस्त 01, 2017


 

सीबीएसई उड़ान स्कॉलरशिप फॉर गर्ल्स

समय सीमा: अगस्त 07, 2017

इस प्रोग्राम के माध्यम से छात्राओं को भारत सरकार द्वारा बिना किसी मूल्य के देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला के लिए तैयारी कराई जाएगी। कक्षा 11 साइंस धारा में पढ़ाई कर रहीं छात्रा इसमें आवेदन सकती हैं।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/cbse-udaan-scholarship-for-girls

 

डिपार्टमेंट ऑफ़ एटॉमिक एनर्जी एस्से कॉन्टेस्ट

समय सीमा: अगस्त 09, 2017

भारत सरकार परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा कॉलेजों में पढ़ रहे युवाओं से 29वें परमाणु विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर निबंध प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां मांगी जा रही हैं। विजेताओं को मुंबई जाकर अपने निबंध पर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा और 21,000 रुपए पुरस्कार में दिए जाएंगे।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/dept-of-atomic-energy-essay-contest

 

एच.डी.एफ.सी बैंक एजुकेशनल क्राइसिस स्कॉलरशिप सपोर्ट

समय सीमा: अगस्त 15, 2017

सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 6 से 12 एवं कॉलेजों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स जो व्यक्तिगत / पारिवारिक संकट के कारण अपनी शिक्षा की लागत को सहन नहीं कर पा रहे हैं और स्कूल या कॉलेज से बाहर निकलने के जोखिम पर हैं उन्हें एच.डी.एफ.सी बैंक यह स्कालरशिप देगी। स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को सालाना 10,000 रुपए एवं कॉलेज के लिए सालाना 25,000 रूपये दिए जाएंगे।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/hdfc-bank-educational-crisis-scholarship-support

 

गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया इंस्पायर अवार्ड्स

समय सीमा: अगस्त 15, 2017

इंस्पायर प्रोग्राम में 10 साल से 32 साल के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। प्रोग्राम के पांच अंग हैं – इंस्पायर अवॉर्ड (साल 10 से 15 के स्टूडेंट्स के लिए), इंस्पायर इंटर्नशिप प्रोग्राम जिसमे में 16-17 साल के युवा भाग ले सकते हैं। 17 से 32 साल के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति एवं फ़ेलोशिप के अवसर दिए जाएंगे। देश भर से मिडिल स्कूल एवं हाई स्कूल के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/hdfc-bank-educational-crisis-scholarship-support

 

पैनासॉनिक इंडिया रत्ती छात्र स्कॉलरशिप
समय सीमा: अगस्त 16, 2017

पैनासोनिक इंडिया आईआईटी में दाखिल 30 स्टूडेंट्स जिनके पास पढ़ाई करने के पैसे नहीं हैं उन्हें चार साल के पढाई के लिए सालाना 42,500 रुपये की राशि कॉलेज की फीस के लिए छात्रवृत्ति में दे रही है। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। चुने गए छात्र-छात्राओं को एक साक्षात्कार से गुज़ारना होगा।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/panasonic-india-ratti-chhatr-scholarship

 

ग्लोबल यूथ वीडियो कॉम्पीटीशन ऑन क्लाइमेट चेंज
समय सीमा: अगस्त 18, 2017

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन एवं यूएनडीपी ने विश्व भर में हो रहे सर्वश्रेष्ठ युवा जलवायु परियोजनाओं के लिए एक वीडियो प्रतियोगिता शुरू की है। यदि आप 18-30 के बीच में हैं, तो अपनी प्रोजेक्ट के बारे में दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करने के लिए अपनी वीडियो डायरी (अधिकतम तीन मिनट लंबी) भेजें। दो विजेताओं को नवंबर 2017 में जर्मनी में होने वाले कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज़ (कॉप 23) में युवा रिपोर्टर के रूप में जाने का मौका मिलेगा।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/global-youth-video-competition-on-climate-change

 

 

गूगल इंडिया कोड टू लर्न कॉन्टेस्ट

समय सीमा: अगस्त 31, 2017

गूगल इंडिया कोड टू लर्न कॉन्टेस्ट में कक्षा 5 से कक्षा 10 में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का उद्देश्य स्कूल की छात्राओं को संबंधित कहानियों, एनिमेशन, खेल, संगीत, कला कृतियों और अनुप्रयोगों को बनाने में स्क्रैच या ऐप आविकारक टूल का उपयोग करके उनकी रचनात्मकता प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/google-india-code-to-learn-contest

 

डॉ कलाम इगनाईट अवॉर्ड्स 2017

समय सीमा: अगस्त 31, 2017

भारत सरकार की विज्ञान विभाग वर्ष 2017 के लिए 10वीं राष्ट्रीय इगनाईट पुरस्कारों के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में आवेदन आमंत्रित करती है। कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स या 17 वर्ष की उम्र तक के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक छात्र अपने तकनीकी और अभिनव विचार प्रस्तुत करके इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। अहमदाबाद में छात्रों को एक प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके लिए उनकी पूरी यात्रा और रहने का नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा कवर किया जाएगा

लिंक: www.dexconnect.org/blog/dr-kalam-ignite-awards-2017

 

एशियाई डेवलपमेंट बैंक स्कॉलरशिप प्रोग्राम
समय सीमा: साल भर

एशियाई विकास बैंक/जापान छात्रवृत्ति कार्यक्रम (जेएसपी) जापान, भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, आदि देशों के अकादमिक संस्थानों में पढ़ने के लिए 150 स्नातकोत्तर छात्रवृत्तियां प्रदान करता है। यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए खुला है जिन्होंने भाग लेने वाले अकादमिक संस्थान में एक अनुमोदित एमए/पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश अर्जित किया है। उम्मीदवार 35 वर्ष या उससे कम उम्र के होने चाहिए।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/asian-development-bank-scholarship-program

Search Article

Your Emotions