बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 93 हजार छात्र हुए पास

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को इंटर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2017 का रिजल्ट जारी कर दिया। इस परीक्षा में एक लाख 30 हजार 741 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, इनमें से 93 हजार परीक्षार्थी पास हुए हैं। यानि कुल 71.3 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा में अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र शामिल हुए थे।

बोर्ड कार्यालय में शनिवार को अध्यक्ष आनंद किशोर और बोर्ड के सचिव अनूप कुमार सिन्हा ने रिजल्ट जारी किया. इंटर परीक्षा में भारी संख्या में छात्र फेल हुए थे. उनके लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया गया था. आज उसका परिणाम घोषित किया गया. इस मौके पर बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने मीडिया को बताया कि परीक्षा में कुल 93 हजार 295 छात्र सफल हुए हैं. छात्रों की सफलता का प्रतिशत 71.36 है. आर्ट्स में कुल 72.75 प्रतिशत, कामर्स में 69.02 प्रतिशत, साइंस में लगभग 50 प्रतिशत छात्र उतीर्ण हुए हैं. इंटर के लिए आयोजित इस विशेष परीक्षा में 43. 13 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

कंपार्टमेंटल का रिजल्ट छात्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर देख सकते हैं। बिहार बोर्ड ने अलग से लिंक वेबसाइट पर दिया है।

आनंद किशोर ने मीडिया को बताया कि इंटर की परीक्षा कदाचारमुक्त हुई थी और भारी संख्या में छात्र में फेल हुए थे. उन्होंने कहा कि इससे पूर्व इंटर कंपार्टमेंटल की परीक्षा नहीं होती थी. इस बार बोर्ड ने ज्यादा संख्या में फेल छात्रों की संख्या को देखते हुए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया था. उन्होंने कहा कि मैट्रिक परीक्षा का परिणाम भी अगस्त महीने के अंत तक घोषित कर दिया जायेगा. गौरतलब हो कि इस बार इंटर की परीक्षा में मात्र 35 फीसदी छात्र सफल हुए थे, जिसके बाद बोर्ड का काफी बदनामी हुआ था ।

Search Article

Your Emotions