डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट: आपके लिए दुनिया भर में कई अवसर

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट

जुलाई 15, 2017



 

वर्ल्ड रोबोट ओलिंपियाड 2017 

समय सीमा: 20 जुलाई, 2017 

हर साल अंतर्राष्ट्रीय रोबोट ओलिंपियाड का आयोजन नवंबर मास में होता है और सभी देशों के प्रतिनिधित्व इसमें भाग लेते हैं। भारत में 25 साल से कम उम्र के स्टूडेंट्स इसमें भाग ले सकते हैं। इस वर्ष छात्रों को रोबोटिक्स प्रौद्योगिकी का उपयोग कर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना होगा। भाग लेने के लिए छात्रों को 2 से 3 सदस्यों की एक टीम बनानी होगी।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/world-robot-olympiad-2017

 

 

जेम्स डायसन अवॉर्ड 2017 

समय सीमा: 20 जुलाई, 2017

/

जेम्स डायसन पुरस्कार एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार है जो डिजाइन इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में अग्रसर है। इसमें कॉलेज में पढ़ रहे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। विजेताओं को अपने आइडिया को आगे ले जाने के लिए 40,000 डॉलर तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/james-dyson-award-2017

 

 

यंग हेल्थ प्रोग्राम स्कॉलरशिप 

समय सीमा: 21 जुलाई, 2017

जोह्न्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी 18 से 30 साल के सार्वजनिक स्वास्थ्य के छेत्र में रूचि रखने वाले युवाओं की तलाश में है। चुने गए 10 युवाओं को कोलंबिया में होने वाले यंग वर्ल्ड समिट में शामिल होने का मौका मिलेगा। उनके सभी खर्च प्रायोजित होंगे।

लिंक: www.dexconnect.org/blog/young-health-programme-scholarship

 

 

इंडिपेंडेंस डे फोटोग्राफी कॉम्पीटीशन 

समय सीमा: 25 जुलाई, 2017

इंडिया पोस्ट द्वारा आयोजित इस प्रतोयोगिता में 18 साल से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का विषय ‘सुंदर भारत’ है। विजेताओं को 20,000 रुपये पुरस्कार में दिए जाएंगे एवं डाक विभाग, भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/independence-day-photography-competition 

 

 

हावर्ड बुफे फण्ड फॉर वीमेन जर्नलिस्ट्स 2017 

समय सीमा: 25 जुलाई, 2017

हावर्ड जी बफेट फाउंडेशन के $4 मिलियन के उपहार के साथ स्थापित यह फंड शैक्षिक अवसरों और मीडिया विकास पहल सहित परियोजनाओं का समर्थन करेगा। आवेदकों को परियोजना का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करना होगा और साथ में एक अनुमानित बजट और बायो डाटा भी देना होगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/howard-g-buffett-fund-for-women-journalists-2017

 

 

कंस्यूमर अफेयर्स वीडियो कॉन्टेस्ट 2017 

समय सीमा: 28 जुलाई, 2017

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एक वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन किया है जिसमें प्रतिभागियों को विषय “उपभोक्ता जागरूकता” पर 2 मिनट तक के वीडियो क्लिप अपलोड करने होंगे। वीडियो क्लिप की भाषा या तो हिंदी या अंग्रेजी होगी। सबमिशन ऑनलाइन किए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार विजेता को 50,000 रुपए का इनाम दिया जाएगा एवं भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/consumer-affairs-video-contest

 

 

ब्रिटिश कौंसिल ग्रेट स्कॉलरशिप्स

समय सीमा: 31 जुलाई, 2017

ब्रिटिश कौंसिल द्वारा दिए जा रहे इन छात्रवृत्ति का लाभ स्कूल एवं कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स अपने आगे की पढ़ाई के लिए उठा सकते हैं। छात्र 29 स्नातक और 169 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए इन छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकते हैं। इसमें इंजीनियरिंग, लॉ, बिजनेस, आर्ट एंड डिजाइन, बायोसाइंसेज, आईटी इत्यादि शामिल हैं।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/british-council-great-scholarships

 

 

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड इंडिया पोस्टर मेकिंग कॉम्पीटीशन

समय सीमा:31 जुलाई, 2017

इस प्रतियोगिता में कक्षा 3 से 8 के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता का विषय “पृथ्वी पर 100 साल बाद जीवन” है। पोस्टर बनाने में ए3 आकार और पुराने कपड़े, पुरानी ग्रीटिंग कार्ड / पत्रिका, इत्यादि जैसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग किया जाना चाहिए। विजेताओं को वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फण्ड द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/wwf-india-poster-making-competition

 

 

टाटा बिल्डिंग इंडिया एस्से कॉम्पीटीशन

समय सीमा: 31 जुलाई, 2017

टाटा द्वारा आयोजित इस निबंध लेखन प्रतियोगिता में देश भर से कक्षा 6 से 12 में पढ़ रहे छात्र-छात्रा भाग ले सकते हैं। छात्र राष्ट्र निर्माण से संबंधित विषयों पर लिख कर अपने व्यक्तित्व को प्रदर्शित करते हैं। राष्ट्रीय विजेताओं को राष्ट्रपति भवन जाकर सम्मानित होने का अवसर मिलेगा। सभी स्तर पर विजेता स्टूडेंट्स को पुरस्कार दिए जाएंगे।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/tata-building-india-essay-competition

 

नैशनल कॉम्पीटीशन ऑन एस्से राइटिंग इन फिजिक्स

समय सीमा: 01 अगस्त, 2017

इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ फिजिक्स टीचर्स द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में कक्षा 11 एवं 12 के छात्र-छात्रा भाग ले सकते हैं। इस साल के लिए विषय – आज के समय में पराबैंगनीकिरण – आइंस्टीन के विकिरण के उत्तेजक सिद्धांत की एक सदी। अक्टूबर 2017 में होने वाले वार्षिक सम्मलेन के एक भाग के रूप में पुरस्कार वितरण आयोजित किया जाएगा।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/national-competition-on-essay-writing-in-physics

 

ग्रीन ओलिंपियाड 2017

समय सीमा: 01 अगस्त, 2017

यूनेस्को और सरकार द्वारा समर्थित भारत का ग्रीन ओलंपियाड 1999 में ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टीईआरआई) द्वारा शुरू की गई पर्यावरण पर वार्षिक लिखित परीक्षा है। इस प्रतियोगिता में कक्षा 4 से 10 के बच्चे अपने स्कूलों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/green-olympiad-2017

 

 

कोरिया-इंडिया फ्रेंडशिप एस्से कॉम्पीटीशन 2017

समय सीमा: 08 अगस्त, 2017

समय सीमा: दक्षिण कोरिया गणराज्य के दूतावास द्वारा आयोजित इस निबंध प्रतियोगिता में भारत के कक्षा 7 से कक्षा 12 के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। इस वर्ष के विषय हैं जूनियर के लिए “मैं दक्षिण कोरिया के बारे में क्या पसंद करता हूं” और वरिष्ठ नागरिकों के लिए “मैं दक्षिण कोरिया की यात्रा क्यों करना चाहता हूं”। विजेताओं को दक्षिण कोरिया में पूरी तरह से वित्त पोषित सप्ताह भर की शैक्षिक यात्रा पर जाने का अवसर मिलता है।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/korea-india-friendship-essay-competition

 

 

 

ऑल इंडिया लेटर राइटिंग कॉम्पीटीशन

समय सीमा: 15 अगस्त, 2017

डाक विभाग द्वारा आयोजित अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता सभी आयु वर्गों से प्रविष्टियों को आमंत्रित कर रही है। प्रतियोगिता का विषय “प्रिय बापू (महात्मा गांधी), आप मुझे प्रेरणा देते हैं ..” है। जीतने वाले पत्र 2 अक्टूबर को साबरमती आश्रम के प्रदर्शनी में डाले जाएंगे। प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लेखकों को “पोस्ट के संरक्षक” का खिताब दिया जाएगा। प्रथम पुरस्कार विजेता को 50,000 रुपए इनाम में मिलेंगे।

लिंक: http://www.dexconnect.org/blog/all-india-letter-writing-competition

Search Article

Your Emotions