Trending in Bihar

Latest Stories

बिहार में खुशी की लहर, पटना और मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के लिस्ट में शामिल

केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी के लिए शुक्रवार को जारी 30 शहरों की सूची में बिहार की राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर को शामिल किया गया है. सूची में पटना को पांचवें और मुजफ्फरपुर को सातवें नंबर पर रखा गया है. शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 25 जून, 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ किया गया था. अब तक कुल 90 शहरों का चयन किया जा चुका है. शहरी विकास और आवास व गरीबी उन्मूलन मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि 40 स्मार्ट सिटी के स्लॉट में केवल 30 शहरों को चुना गया है. अन्य दस शहरों के लिए 20 शहरों में कड़ी प्रतिस्पर्धा है. नायडू ने बताया कि 30 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 57,393 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

 

30 शहरों का चयन प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया गया। इनमें त्रिवेंद्रम पहले और पटना 5वें नंबर पर है। वहीं, बिहार के मुजफ्फरपुर सातवें नंबर पर है। इस लिस्ट में जम्मू और श्रीनगर भी शामिल है। यूपी के तीन शहर इलाहाबाद, अलीगढ़ और झांसी को स्मार्ट सिटी के दायरे में रखा गया है।

 

वहीं, देहरादून और शिमला का चयन पर्वतीय प्रदेशों में से किया गया है, जिन्हें स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

नया  रायपुर, त्रिवेंद्रम, राजकोट, अमरावती, करीमनगर, पुडुचेरी, गांधीनगर, सागर, करनाल, सतना, बेंगलुरु, त्रिपुर, पिंपली-चिंचवाड़, बिलासपुर, पासीघाट, दाहोद, तिरुनवेल्ली, थूठकुडी, त्रिरुचेल्लापल्ली, आइजोल और गंगटोक का चयन किया गया है, जिन्हें स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा।

 

गौरतलब है कि इस योजना के तहत 100 शहरों को स्मार्ट बनाया जाना है। अबतक कुल 90 शहरों का चयन हो चुका है।

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: