खुशखबरी: बिहार के मुजफ्फरपुर में शुरु हुआ लीची प्रोसेसिंग प्लांट

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक लीची प्रोसेसिंग प्लांट शुरू किया गया है। इसका उद्घाटन यूनियन एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने किया है। उन्होंने कहा कि लीची के उत्पादन के मामले में बिहार सबसे आगे है। 32 हेक्टेयर जमीन से करीब 3 लाख मीट्रिक टन लीची का उत्पादन किया गया है। देश के कुल लीची उत्पादन में बिहार 40 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। लीची की महत्ता को ध्यान में रखते हुए ही 6 जून 2001 को नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन लीची की शुरुआत की गई थी।

 

वह बोले केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य लीची की अलग-अलग वैरायटी और इसके उत्पादन के लिए अच्छी तकनीक विकसित करना है, जिससे कि लीची के उत्पादन को और अधिक बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर और नेशनल रिसर्च सेंटर के साइंटिस्ट लीची को ट्रीट करने और 60 दिनों तक कम तापमान पर संरक्षित करने में सफलता प्राप्त कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि लीची के उत्पादन में मुजफ्फरपुर जिले का योगदान काफी अच्छा है, लेकिन यहां लीची की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने की जरूरत है, जो मौजूदा समय में 8 टन है। ‘मेरा गांव-मेरा गौरव’ प्रोग्राम के जरिए साइंटिस्ट सफलतापूर्वक नई तकनीकों को छोटे गांवों में पहुंचा रहे हैं। सिर्फ बिहार ही नहीं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी लीची का उत्पादन किया जा सकता है। इसलिए इस क्षेत्र में रिसर्च को बढ़ावा देने की जरूरत है।

 

कृषि उत्पादन बढ़ाने में राज्य सरकार करेगी मदद : सूबे के कृषि मंत्री रामविचार राय ने लीची उत्पादन, फल- सब्जी विकास पर बल देते हुए कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में जोत की जमीन घट रही है और आबादी बढ़ रही है। अगर उत्पादन को नहीं बढ़ाया गया तो स्थिति भयावह हो जाएगी। इसलिए ऐसी तकनीक अपनाई जाए कि कम जमीन में ही अधिक उत्पादन लिया जा सके। इसके लिए राज्य सरकार किसानों को हरसंभव मदद देने को तैयार है, ताकि कृषि उत्पादकता को बढ़ाई जा सके। इसके बाद ही किसानों की माली हालत में सुधार आ सकता है।

 

लीची को बीमा के दायरे में लाने की मांग : बोचहां विधायक बेबी कुमारी ने केंद्रीय कृषि मंत्री से लीची फसल को बीमा की श्रेणी में रखने की मांग की।

 

कार्यक्रम को इन्होंने भी संबोधित किया : कुढ़नी विधायक केदार प्रसाद गुप्ता, पूर्व विधायक सह जिला भाजपा अध्यक्ष रामसुरत राय, कुलपति राजेंद्र कृषि केंद्रीय विवि, अभय कुमार परमाणु ऊर्जा विभाग, डॉ. शेखर बसु अध्यक्ष बार्क, डॉ. आनंद कुमार सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। आगत अतिथियों का स्वागत बार्क के निदेशक चट्टोपाध्याय एवं केंद्र निदेशक डॉ. विशाल नाथ ने किया। मंच का संचालन प्रगतिशील किसान नीरज नयन ने किया ।

 

मंत्रीजी का इन मुद्दों पर रहा विशेष फोकस

 

-: स्वॉयल हेल्थ कार्ड

 

:14 करोड़ किसान को मिलना था

 

:अब तक 2 करोड़ 53 लाख ही बना

 

:इसके लिए हैंड डिवाइस लैब का निर्माण

 

:गुड़ प्रोसेसिंग यूनिट का निर्माण

 

:इंट्रीग्रेटेड फॉर्म

 

:वैज्ञानिकों द्वारा बागों को गोद लेना

 

:उक्त बागों पर विशेष ध्यान देना

 

: बार्क से दस वैज्ञानिक आए

 

: एनआरसी से केंद्र निदेशक डॉ. विशालनाथ, डॉ. एसडी पांडेय, डॉ. एसके पूर्वे, डॉ. अमरेंद्र कुमार, डॉ. स्वाति शर्मा, डॉ. आलोक गुप्ता, डॉ. आलेम वती एवं डा. इवनिंग स्टोन मौजूद रहे।

Search Article

Your Emotions