मगध क्षेत्र के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन. 129 किमी लंबी किउल-गया रेलखंड दोहरीकरण का हुआ उद्घाटन

मगध क्षेत्र के लोगो के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा। आज रेल राज्यमंत्री मनोज सिंहा ने नवादा में 129 किमी लंबी किऊल-गया रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास किया।
 1950 के बाद से कई रेलमंत्तरी बिहार के हुये, लेकिन किऊल-गया रेलखंड की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई लेकिन अब इस  रेलखण्ड के दोहरीकरण के बाद किऊल-गया रुट में पड़ने वाली सभी स्टेशनों की समस्या दूर होगी।  

                                              

नवादा में जनता को संबोधित करते हुए मनोज सिंहा ने कहा कि वर्तमान की नरेंद्र मोदी की सरकार काफी अच्छा काम कर रही है। पहले की केंद्र सरकारों में 1100 करोड ही बिहार को मिलते थे। अब 3 हजार करोड़ से ज्यादा दिया जा रहा है। 48 हजार करोड़ की परियोजना बिहार में चल रही है। बिहार के विकास की प्रतिबद्धता मोदी  सरकार की है।

नवादा में किउल-गया (केजी) रेलखंड के दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य शिलान्यास करने के बाद रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मैं खुद इस रेल खंड पर कई बार पैसेंजर ट्रेन से सफर कर चुका हूं।आज यह काफी बदला है। पहले यहां पानी का काफी संकट था।

 

रेलराज्यमंत्री गो एयर के विमान से पटना पहुंचे। उसके बाद नवादा स्टेशन पहुंचकर उन्होंने शिलान्यास कर इसकी आधारशिला रखी। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह और लोजपा सांसद चिराग पासवान भी शामिल हैं। 

रेल विभाग के जनसंपर्क पदाधिकारी पीके मिश्रा ने बताया कि रेल राज्यमंत्री केजी रेलखंड के दोहरीकरण व तिलैया से किउल तक विद्युतीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इसके अलावा रिमोट के जरिए नरहट, खनवां व शेखपुरा जीपी में एनओएफएन सेवा का भी शुभारंभ किया। 

रेल यात्रियों में खुशी की लहर

दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य के शिलान्यास को लेकर रेल यात्रियों में भी काफी खुशी देखी जा रही है। केजी रेलखंड पर सफर करने वाले कई रेल यात्रियों ने बताया कि दोहरीकरण व विद्युतीकरण हो जाने के बाद काफी सुविधा होगा। फिलहाल सिंगल लाइन रहने के चलते सफर के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

लोगों को है काफी उम्मीदें

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के पहली बार नवादा आगमन को लेकर लोगों में उम्मीदों की नई किरण जगी है। संभावना जताई जा रही है कि मंच से कई घोषणाएं की जा सकती हैं। खासकर लोग दिल्ली के लिए ट्रेन मिलने की आस लगाए बैठे हैं।

लोगों का कहना है कि अगर विक्रमशिला एक्सप्रेस का किउल वाया नवादा होते दिल्ली तक परिचालन शुरु हो तो काफी हद तक जरूतें पूरी हो सकती है। वहीं कई रेल यात्रियों का कहना है कि महाबोधि एक्सप्रेस का परिचालन नवादा से कराया जाए। 

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

रेल राज्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नवादा एसपी विकास बर्मन ने बताया कि पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों व सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। महिला बल की भी तैनाती की गई है। इधर, आरपीएफ कमांडेंट ने भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। रेल थानाध्यक्ष ने बताया कि आरपीएफ व जीआरपी की तैनाती रहेगी। 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने नवादा से दिल्ली के लिए ट्रेन की परिचालन की मांग की

किऊल-गया रेलखंड के दोहरीकरण के उद्घाटन के मौके पर जिलावासियों को संबोधित करते हुए नवादा संसदीय क्षेत्र से सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने रेलमंत्री मनोज सिंहा से नवादा के लिए बड़ी मांग की, उन्होंने कहा की नवादा से दिल्ली के लिए एक ट्रेन का परिचालन करवाया जाये। 

देखिये वीडियो https://www.youtube.com/watch?v=FO3tJSbhAgs&feature=youtu.be

Search Article

Your Emotions