बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर बोधगया से निकली बुद्ध प्रतिमा के साथ झांकी, राज्यपाल ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

विश्वप्रसिद्ध स्थल और बौद्ध धर्मों का केंद्र बोधगया में गौतम बुद्ध की 2561वीं जयंती को लेकर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के तत्वावधान में 80 फीट विशाल बुद्ध प्रतिमा दाईबुत्सु से आकर्षक झांकी के साथ शोभा यात्रा निकाली गई।

शोभा यात्रा में बौद्ध भिक्षु, प्रशासनिक अधिकारी, बीटीएमसी सदस्य, स्कूली बच्चे समेत श्रद्धालुगण शामिल रहे। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन विश्वप्रसिद्ध महाबोधी मंदिर की पिछे स्थित कई वर्ष पुराना पवित्र बोधिवृक्ष की छांव में आयोजित किया गया।

राज्यपाल ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

कार्यक्रम उद्घाटन बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविद ने धम्म दीप प्रज्वलित कर किया। वहीं अतिथियों का स्वागत गया जिला के जिलाधिकारी कुमार रवि ने किया। इसके पहले हीनयान, महायान व थेरवादी बौद्ध भिक्षुओं ने बारी-बारी से सूत्त पाठ किया। समारोह की अध्यक्षता संघनायक ऊं न्यानिंदा महाथेरा, मंच संचालन किरण लामा व डा. कैलाश प्रसाद ने किया।

कार्यक्रम में शामिल भिक्षुओं व श्रद्धालुओं ने बाबा साहब व अनागारिक धम्मपाल के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उसके बाद विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर के प्रदक्षिणा पथ से परिक्रमा किया।

बुद्ध जयंती को लेकर महाबोधि मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर के गर्भगृह के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। लेकिन राज्यपाल के आगमन को लेकर मंदिर परिसर को खाली करा दिया गया और लगभग एक घंटे तक प्रवेश पर रोक लगा रहा। जिससे श्रद्धालुओं में निराशा का भाव बना रहा।

 

Search Article

Your Emotions