भागलपुर पहुंच चुके है राष्ट्रपति, आज करेंगे विक्रमशिला महाविहार का दर्शन

एक बार फिर देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बिहार के दौरे पर है। राष्ट्रपति रविवार को ही भागलपुर पहुंच चुके है। राष्ट्रपति के आने को लेकर भागलपुर का बेसब्री से इंतजार रविवार को खत्म हो गया. शाम पांच बज कर दो मिनट पर नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, कहलगांव कैंपस में बने हेलीपैड पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का हेलीकॉप्टर उतरा। सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल और कहलगांव के विधायक सदानंद सिंह ने गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया।

 

राष्ट्रपति के आगमन से पहले तीन बजकर 42 मिनट पर बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद कहलगांव पहुंचे. राष्ट्रपति बिहार और झारखंड के दौरे पर हैं। वे रविवार को देवघर में कई कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद कहलगांव पहुंचे. यहां वे सोमवार को कहलगांव अनुमंडल के अंतीचक स्थित ऐतिहासिक स्थल विक्रमशिला महाविहार का दर्शन करने जायेंगे।

 

यहां उनका संबोधन भी होगा। इसे लेकर प्रशासनिक स्तर से तैयारी पूरी हो चुकी है. राष्ट्रपति को एनटीपीसी परिसर स्थित मानसरोवर अतिथि गृह में ठहराया गया है. इसके अलावा मानसरोवर में मंत्री श्री रुढ़ी, भाजपा प्रवक्ता श्री हुसैन व सांसद श्री दुबे भी ठहराये गये हैं। दूसरी ओर एनटीपीसी के ट्रांजिट कैंप में राज्यपाल श्री कोविंद ठहराये गये हैं। राष्ट्रपति दौरे को लेकर कहलगांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

खासकर एनटीपीसी व विक्रमशिला महाविहार के चप्पे–चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

राष्ट्रपति खायेंगे बिहार का प्रसिद्ध लिट्टी-चोखा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस बार अपने बिहार दौरे में बिहारी व्यंजन का स्वाद लेंगे। बिहारी व्यंजन में भी उन्हें इस बार लिट्टी चोखा खिलाया जाएगा। मौर्या होटल, पटना से आए शेफ व कुक उनके लिए लिट्टी और आलू व बैगन का चोखा तैयार करेंगे। कहा गया है कि वर्तमान में राष्ट्रपति शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं।

Search Article

Your Emotions